अंधेरे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल पड़ेगा भारी, आंखों को चुकानी पड़ेगी कीमत सारी

Getty Images
Getty Images

अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह आपकी आंखों को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा रहा है.

  • News18.com
  • Last Updated: January 30, 2017, 2:29 PM IST
  • Share this:
अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह आपकी आंखों को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा रहा है.एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो लोग रात में बेड में लेटकर घंटों मोबाइल पर नजरें गड़ाए रखते हैं उनको अंधेपन का सामना कर पड़ सकता है.

डॉक्टरों का कहना है कि जब भी आप रात में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करें तो उसकी स्क्रीन को डार्क रखें. गुरूवार को न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपे में एक लेख के मुताबिक डॉक्टरों के पास इस तरह के दो केस अब तक सामने आ चुके हैं.

जिसमें दो महिलाएं एक उम्र 40 साल और दूसरे की उम्र 22 साल थी. जिन्होंने 'क्षणिक अंधेपन' की बात बताई. पहले डॉक्टर कुछ भी न समझ पाए. लेकिन जब आंखों के डॉक्टरों के पास उनके भेजा गया तो चौंकाने वाली बात सामने आईं.



डॉक्टर गॉर्डन ने जब दोनों पूछा कि जब आपके सामने 15 मिनट के लिए अंधेरा छा गया तो उस समय आप क्या कर रही थीं तो उन्होंने बताया कि करवट लेकर लगभग एक आंख से वह लगातार मोबाइल फोन देख रही थीं. उसके बाद जब उन्होंने फोन को रखा तो काफी देर तक उनकी आखों के सामने अंधेरा छाया रहा.
डॉक्टर का कहना था कि 'क्षणिक अंधापन' आंखों को नुकसान पहुंचाता है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अगर स्मार्टफोन का इस्तेमाल सावधानी और बजाए एक आंख के दोनों आंखों से किया जाए तो इस समस्या से दूर रहा जा सकता है.

हालांकि अमेरिकन आप्थमालजी एकेडमी के डॉक्टर राहुल खुराना का कहना है कि दो महिलाओं के मामले से यह साबित करना मुश्किल है कि एक आंख से काफी देर तक स्मार्टफोन के इस्तेमाल से अंधेपन की समस्या हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज