होम /न्यूज /जीवन शैली /कोलेस्ट्रॉल से बढ़ता है बीपी और दोनों पहुंचाते हैं हार्ट हेल्थ को नुकसान, जानें कैसी हो आपकी डाइट

कोलेस्ट्रॉल से बढ़ता है बीपी और दोनों पहुंचाते हैं हार्ट हेल्थ को नुकसान, जानें कैसी हो आपकी डाइट

हाई बीपी दिल के लिए है खतरनाक image-canva

हाई बीपी दिल के लिए है खतरनाक image-canva

हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना दोनों ही दिल के लिए हानिकारक स्थितियां होती हैं. दिल को सेहतमंद रखने के लिए इन दोनों क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दिल को सेहतमंद रखने के लिए डाइट में शामिल करें फल और सब्जियां
आर्टिफिशियल स्वीटर से बनी चीज़ें न खाएं

Cholesterol in diet- हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल का ज्यादा बढ़ना दिल की बीमारी होने का रिस्क फैक्टर बढ़ जाता है. अगर इनमें से कोई एक बीमारी हो जाती है, तो दूसरी शारीरिक समस्या को होने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है, क्योंकि यह एक दूसरे से जुड़ी हुई होती हैं. दिल को स्वस्थ रखने के लिए और दिल की बीमारियों से बचने के लिए है हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल से खुद को बचाए रखना बेहद ज़रूरी है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में डाइट एक अहम भूमिका निभा सकती है, इसलिए हमें इस बात की जानकारी होनी बेहद ज़रूरी है कि हमें अपनी डाइट में किन चीज़ों को शामिल करना चाहिए और हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए किन चीजों को अवॉइड करना चाहिए, ताकि कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहे. 

दिल को सेहतमंद रखने के लिए क्या खाएं क्या नहीं
हेल्थलाइन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को इसका लेवल कम करने के लिए अपनी डाइट में सॉलिबल यानी घुलनशील फाइबर को शामिल करना चाहिए. होल ग्रेन, सेब , खट्टे फल और दाल में भरपूर मात्रा में सॉलिबल फाइबर पाया जाता है. आप इन चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कम करना हो बैली फैट तो लहसुन का पानी आयेगा बहुत काम

फल और सब्जियों का सेवन
अगर फल और सब्जियों  को डाइट में शामिल किया जाता है, तो वह भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर माने जाते हैं. दिन में चार सर्विंग फल और सब्जियों की खाएं. हर रंग के फल और सब्जियां खाना बेहतर माना जाता है.

इसे भी पढ़ें: फिटनेस एक्सपर्ट से जानें इडली खाने के 10 फायदे, इन्हें जानकर आप भी इसे डाइट में करेंगे शामिल


मसाले
खाना पकाते समय कुछ हेल्दी हर्ब्स और मसालों का प्रयोग करना चाहिए जैसे अदरक, लहसुन, हल्दी. कच्ची लहसुन की कलियों का रोजाना सेवन करना भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है.

अन सैचुरेटेड फैट युक्त डाइट लें
-अवाकाडो, ऑलिव ऑयल, फैटी फिश और नट्स जैसी चीजों को डाइट में शामिल करें.
-कम मीठे से बनी चीजों का सेवन करें और आर्टिफिशियल स्वीटनर से बनी चीज़ों को अवॉयड करें.
-ट्रांसफैट का सेवन जितना संभव हो उतना कम करें.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें