होम /न्यूज /जीवन शैली /

Cigarette Effects: सिगरेट की लत हो सकती है जानलेवा, एक्सपर्ट से जानें स्मोकिंग छोड़ने के तरीके 

Cigarette Effects: सिगरेट की लत हो सकती है जानलेवा, एक्सपर्ट से जानें स्मोकिंग छोड़ने के तरीके 

सिगरेट की लत कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है.

सिगरेट की लत कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है.

हर उम्र के लोगों के लिए सिगरेट पीना नुकसानदायक साबित हो रहा है. खासतौर से जो लोग डायबिटीज या ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए सिगरेट सबसे ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है.

Cigarette Harmful Effects: देश में सिगरेट पीने वाले लोगों की तादाद काफी ज्यादा है. युवाओं से लेकर बुजुर्ग तक सिगरेट पीते हुए देखे जा सकते हैं. कई जगहों पर टीनएज ग्रुप भी सिगरेट की चपेट में आ रहे हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो सिगरेट की लत कई लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है. सिगरेट की वजह से शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं और लंबे समय तक सिगरेट पीना हार्ट, किडनी, ब्रेन व फेफड़ों की समस्या का कारण बन सकता है. बहुत से लोग सिगरेट तो पीते हैं, लेकिन उन्हें इससे होने वाले नुकसान के बारे में पता नहीं होता है. आज कुछ ऐसी ही जरूरी बातें आपको बता रहे हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

सर गंगाराम हॉस्पिटल (नई दिल्ली) के प्रिवेंटिव हेल्थ डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक सिगरेट के अंदर निकोटीन होता है. इसे पीने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. जो लोग ज्यादा सिगरेट पीते हैं, उनकी धमनियां ब्लॉक होने की आशंका बढ़ जाती है. इससे हार्ट और ब्रेन में ब्लड सप्लाई बाधित हो जाती है. लंबे समय तक सिगरेट की लत हार्ट अटैक और लकवा की वजह बन सकती है. ब्रेन की धमनियों में ब्लॉकेज होने से गंभीर समस्या हो सकती है.

डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

हो सकती है फेफड़ों और किडनी की समस्या

डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि सिगरेट का धुआं हमारे फेफड़ों को बुरी तरह प्रभावित करता है. इससे बॉडी में ऑक्सीजन की सप्लाई कम हो जाती है. आज के दौर में एयर पोलूशन भी खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और ऐसे माहौल में सिगरेट पीने से फेफड़ों की कैपेसिटी कम हो जाती है. लंबे समय तक ऐसा करने से लंग कैंसर की समस्या भी हो सकती है. इतना ही नहीं सिगरेट हमारी किडनी पर भी बुरा असर डालती है. अत्यधिक सिगरेट पीने से किडनी फेलियर की समस्या हो सकती है. कई केसेस में पेट की बीमारियां भी देखी गई हैं.

स्विमिंग पूल में नहाने से हो सकती हैं ये बीमारियां, रखें इन बातों का ख्याल

ऐसे लोगों के लिए सिगरेट सबसे ज्यादा खतरनाक

एक्सपर्ट के मुताबिक डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सिगरेट सबसे ज्यादा खतरनाक है. इसके अलावा जो लोग अस्थमा या अन्य बीमारियों से जूझ रहे हैं, उन्हें भी सिगरेट छोड़ देनी चाहिए. गौर करने वाली बात यह है कि सिगरेट का धुआं आसपास रहने वाले लोगों को भी काफी नुकसान पहुंचाता है. इसलिए बच्चों और बुजुर्गों के पास खड़े होकर सिगरेट नहीं पीनी चाहिए. उम्रदराज लोगों को सिगरेट, बीड़ी और गुटखा से दूरी बना लेनी चाहिए. फ्लेवर्ड हुक्का पीना भी हेल्थ के लिए नुकसानदायक है.

कैसे छोड़ सकते हैं सिगरेट की लत?

डॉ. सोनिया रावत के अनुसार जो लोग ज्यादा सिगरेट पीते हैं, उन्हें धीरे-धीरे यह आदत कम करनी चाहिए. इस लत को छोड़ने के लिए निकोटीन पैचेज, च्यूइंगम और निकोटीन बबलगम का सहारा ले सकते हैं. आजकल बाजार में ऐसे तमाम प्रोडक्ट मौजूद हैं, लेकिन आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही इनका इस्तेमाल करें. कई मामलों में डॉक्टर दवाइयों की मदद से सिगरेट छोड़ने में मदद करते हैं.

Tags: Cigarettes, Health, Lifestyle, Smoking

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर