होम /न्यूज /जीवन शैली /Benefits of Clove: लौंग खाने से कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर, डायबिटीज मरीजों को होगा फायदा

Benefits of Clove: लौंग खाने से कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर, डायबिटीज मरीजों को होगा फायदा


शुगर में लौंग खाने के फायदे,Image-Canva

शुगर में लौंग खाने के फायदे,Image-Canva

Benefits of clove in diabetes : लौंग के सेवन करने से भी बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं जैसे यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने म ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

लौंग में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं
लौंग में नाइजेरिसिन नामक एक कंपाउंड होता है

Benefits of clove in diabetes-ब्लड शुगर के मरीजों के लिए लौंग मददगार होता है. लौंग में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. शुगर वाले रोगियों को अपने भोजन में इसे शामिल करना चाहिए. वैसे भी शुगर के मरीजों का खाना बहुत सादा होता है और अगर इसमें लौंग जैसे मसाले का प्रयोग किया जाए तो थोड़ा स्वाद भी बढ़ सकता है.

साथ ही लौंग के लाभ भी मिल सकते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर साल हाई ब्लड शुगर के कारण  3.4 मिलियन मौतें होती हैं. भारत में शुगर के रोगी लगातार बढ़ते जा रहे हैं. शुगर और डायबटीज का रोग तेजी से बढ़ते व्यस्त शेड्यूल और खराब लाइफस्टाइल के कारण बढ़ रहा है.

कारण
शुगर का सबसे बड़ा कारण मोटापा और अधिक वजन हैं. स्वस्थ खाना खाने और हर रोज व्यायाम करने से शुगर के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है. अगर आप एक शुगर के रोगी है और आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में करना चाहते हैं तो आपको अपने खाने पर ध्यान देना चाहिए. अपने खाने में लौंग को शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं शुगर के मरीजों को लौंग से क्या क्या लाभ मिल सकते हैं.


लौंग से मिलने वाले फायदे
वेब एम डी के अनुसार लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीडायबिटिक गुण होते हैं जो हमारे शरीर से फैट को कम करने में मदद करते हैं. डायबिटीज के मरीजों का स्वस्थ वजन होना काफी जरूरी होता है.

यह भी पढ़ेंः यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी फेलियर का खतरा, जानें इसे कंट्रोल करने का तरीका

-लौंग में नाइजेरिसिन नामक एक कंपाउंड होता है जो  स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. यह बॉडी सेल्स को मज़बूत बनाता है और इंसुलिन को बढ़ाने में मदद करता है जो डायबिटिक लोगों के लिए सहायक है.
-लौंग में शुगर को नियंत्रित करने के गुण होते हैं.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा तनाव की वजह से घट सकता है वजन? रिसर्च में सामने आया कनेक्शन

 -लौंग के तेल का उपयोग करके इंसुलिन और ग्लूकोज में बढ़ोतरी होती है.
-लौंग में  एंटीऑक्सिडेंट गुण पैंक्रियाज को मज़बूत करने में भी महत्वपूर्ण हैं,जो इंसुलिन उत्पादन के लिए जिम्मेदार है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें