होम /न्यूज /जीवन शैली /Urine Infection: यूरिन इंफेक्शन को कम करने में मददगार है नारियल, इन बीमारियों में भी आता है काम

Urine Infection: यूरिन इंफेक्शन को कम करने में मददगार है नारियल, इन बीमारियों में भी आता है काम

नारियल के फायदे-(Image Canva)

नारियल के फायदे-(Image Canva)

Coconut Is Helpful In Reducing Health Problem-नारियल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और मैग्‍नीशियम पाया ज ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

यूरिन इंफेक्‍शन में नारियल पानी पीना फायदेमंद हो सकता है.
नारियल में विटामिन, प्रोटीन, कार्ब और फाइबर होते हैं.
नारियल के तेल का प्रयोग करने से कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है.

Coconut Is Helpful In Reducing Health Problem: नारियल एक मात्र ऐसा फल है जो बॉडी के हर पार्ट के लिए फायदेमंद है. हजारों सालों से नारियल का प्रयोग स्किन,  बाल, पेट के विकार और हार्ट हेल्‍थ के लिए किया जा रहा है. नारियल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और मैग्‍नीशियम पाया जाता है जो ओवरऑल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होता है. न्‍यूट्रिएंट्स से भरपूर नारियल का एक टुकड़ा प्रतिदिन खाने से बॉडी के इम्‍यून सिस्‍टम को भी बेहतर बनाया जा सकता है. नारियल में मौजूद कंपाउंड यूरिन इंफेक्‍शन को कम करने में भी मददगार साबित हो सकते हैं.

यूरिन इंफेक्‍शन में नारियल का पानी पीने से बॉडी के विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं. ये बॉडी को डिटॉक्‍स करने का काम करता है. नारियल का सेवन तेल, दूध और पानी किसी भी रूप में किया जा सकता है. नारियल यूरिन इंफेक्‍शन के अलावा कई बीमारियों में काम आता है. चलिए जानते हैं नारियल का सेवन किन लक्षणों में किया जा सकता है.

ब्‍लड शुगर कंट्रोल
नारियल में कार्ब्‍स की मात्रा कम होती है और फाइबर तथा फैट की मात्रा अधिक होती है जो ब्‍लड शुगर कंट्रोल के लिए फायदेमंद हो सकता है. हेल्‍थ लाइन के मुताबिक नारियल तेल में एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्ले‍मेटरी गुण होते हैं जो हाई ब्‍लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये मेटाबॉलिक सिंड्रोम वाले लोगों के ट्राइग्लिसराइड के स्‍तर में भी सुधार कर सकता है.

पेट संबंधी विकार में फायदेमंद
जिन लोगों को कब्‍ज और गैस की समस्‍या होती है उन्‍हें नियमित रूप से नारियल का सेवन करना चाहिए. नारियल में हाई फाइबर होता है जो डाइजेस्टिव सिस्‍टम को बेहतर बनाने में मदद करता है.जिससे पेट संबंधी विकार में राहत मिल सकती है.

हार्ट हेल्‍थ को करता है बूस्‍ट
नारियल तेल गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बूस्‍ट करके बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. जिस वजह से हार्ट डिजीज होने का खतरा कम हो जाता है. नारियल की गिरी का सेवन डेली करने से हार्ट हेल्‍थ को फायदा पहुंच सकता है. नारियल तेल के बने खाने से कोलेस्‍ट्रॉल भी आसानी से नहीं बढ़ता.

यह भी पढ़ें- गाजर की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए वरदानखाने में करें शामिल

यूरिन इंफेक्‍शन
यूरिन में जलन और खुजली को कम करने में नारियल का पानी काम आ सकता है. यूरिन इंफेक्‍शन के दौरान ज्‍यादा से ज्‍यादा नारियल का पानी पीना चाहिए. ये किडनी की समस्‍या को भी दूर करने में मदद कर सकता है. ये एक बेहतर डिटॉक्‍स का काम करता है.

ये भी पढ़ें: सलाद में रोज शामिल करें गाजर, सेहत को मिलेंगे कई सारे फायदे

वेट लॉस में फायदेमंद
नारियल का सेवन करने से काफी समय तक पेट भरा महसूस होता है. जो वेट लॉस को प्रमोट कर सकता है. नारियल में फैट बर्निंग कंपाउंड होते हैं जो वेट लॉस में मदद कर सकते हैं. इसमें पर्याप्‍त मात्रा में फाइबर होता है जो पेट को भरा रखता है और कब्‍ज की समस्‍या से भी निजात दिलाता है.

Tags: Disease, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें