होम /न्यूज /जीवन शैली /कोकोनट ऑयल से दूर हो जाएगी ड्राई स्किन की समस्या ! ऐसे करें इस्तेमाल

कोकोनट ऑयल से दूर हो जाएगी ड्राई स्किन की समस्या ! ऐसे करें इस्तेमाल

कोकोनट ऑयल को सिंपल तरीके से यूज किया जा सकता है. (Image Canva)

कोकोनट ऑयल को सिंपल तरीके से यूज किया जा सकता है. (Image Canva)

स्किन मुख्य रूप से तीन प्रकार की होती है- ऑयली, ड्राई और नॉर्मल. इन तीनों में से ड्राई स्किन सबसे ज्‍यादा परेशान करती ह ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

कोकोनट ऑयल स्किन को स्‍मूथ बनाकर समस्याओं से राहत दिलाता है.
एंटीऑक्‍सीडेंट्स से रिच फूड्स का सेवन स्किन के लिए फायदेमंद है.

Home Remedies For Dry Skin: स्किन सिर्फ खूबसूरती ही नहीं बल्कि इनर हेल्‍थ भी बयां करती है. यदि ओवरऑल हेल्‍थ अच्‍छी है तो स्किन भी साफ, निखरी और दमकती हुई दिखाई देती है. जानकारों के मुताबिक स्किन आमतौर पर ऑयली, ड्राई और नॉर्मल होती है. इन तीनों टाइप में ड्राई स्किन सबसे ज्‍यादा परेशान करती है. संतुलित आहार, नियमित लाइफस्‍टाइल से स्किन के साथ ओवरऑल हेल्‍थ को बेहतर बनाया जा सकता है. वहीं बिगड़ी हुई लाइफस्‍टाइल और अनहेल्‍दी डाइट से बीमार होने की संभावना ज्‍यादा होती है, जिस वजह से स्‍किन डल और ड्राई लगने लगती है. ड्राई स्किन कई कारणों से हो सकती है. ज्‍यादातर मामलों में ड्राई स्किन एनवायरमेंटर फैक्‍टर के कारण होती है. हीट, हॉट शॉवर, ड्राई वेदर और कठोर साबुन आदि कुछ फैक्‍टर हैं, जो स्किन को ड्राई बना देते हैं. कुछ घरेलू नुस्‍खों का इस्‍तेमाल कर स्किन की खोई हुई शाइन वापस पाई जा सकती है.

कोकोनट ऑयल बेहद फायदेमंद
हेल्‍थलाइन के मुताबिक
कोकोनट ऑयल को इमोलिएंट का अच्‍छा सोर्स माना जाता है. इमोलिएंट स्किन सेल्‍स के बीच खाली जगह को भरने का काम करते हैं और स्किन को चिकना बनाने में मदद करते हैं. कोकोनट ऑयल में प्राकृति रूप से पाए जाने वाला सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो स्किन को हाइड्रेट और स्‍मूथ बनाने में मदद करता है. कोकोनट ऑयल का शरीर के सेंसिटिव हिस्‍सों पर डेली इस्‍तेमाल किया जा सकता है. आखों के नीचे, मुंह के आसपास भी कोकोनट ऑयल लगाया जा सकता है. कोकोनट ऑयल का एक अन्‍य फायदा ये भी है कि इसे किसी के साथ मिलाने की आवश्‍यकता नहीं होती. कोकोनट का प्रयोग डेली किया जा सकता है.



पेट्रोलियम जैली करें यूज
एक स्‍टडी के मुताबिक पेट्रोलियम जैलीयुक्‍त प्रोडक्‍ट्स अधिक उम्र में स्किन को पोषण देने में मदद कर सकते हैं. पेट्रोलियम जैली को मिनरल ऑयल के नाम से भी जाना जाता है. ये स्किन को एक प्रोटेक्टिव लेयर से कवर करने का काम करती हैं. पेट्रोलियम जैली स्किन में मॉइश्चर लॉक करके रखती है. इससे सूखेपन को दूर करने और खराब दिखने वाले स्किन पैचेज को खत्‍म करने में सहायक हो सकती है.

10 मिनट में चेहरे पर लाना है ग्‍लो, तो घर पर करें ‘बनाना फेशियल’, यहां जानें तरीका

ओटमील बाथ
खराब स्किन को रिपेयर करने के लिए ओटमील का प्रयोग किया जा सकता है. कोलाइडल ओटमील में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन में होने वाली जलन को शांत कर सकते हैं. ये उपचार विशेष रूप से खुजली से राहत देता है. ओटमील बाथ लेने के बाद स्किन थोड़ी ड्राई हो सकती है, जिसे मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है. घर पर ही ओटमील बाथ को तैयार किया जा सकता है. ओटमील को फूड प्रोसेसर की मदद से पाउडर में बदल लीजिए. इसे गर्म पानी में घोलकर पेस्‍ट बना लीजिए और इसे शरीर पर लगाकर कुछ देर में धो लीजिए.

स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसे करें विटामिन E कैप्‍सूल का इस्तेमाल

इन फूड्स का करें सेवन
जब स्किन ड्राई होती है तब इसका मतलब है कि स्किन पर ऐसे प्रोडक्‍ट्स का प्रयोग अधिक किया जा रहा है जो स्किन सेल्‍स को नुकसान पहुंचा रहे हैं. एंटीऑक्‍सीडेंट रिच फूड इस नुकसान को कम कर सकते हैं और हेल्‍थी सेल्‍स को बनाने में मदद कर सकते हैं. ड्राई स्किन वाले ब्‍लूबेरीज, टमाटर, गाजर, बीन्‍स, मटर, दालों और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे सालमन का भरपूर उपयोग कर सकते हैं. इनके उपयोग से स्किन ग्‍लोइंग बन सकती है.

Tags: Beauty Tips, Health, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें