होम /न्यूज /जीवन शैली /कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को महंगा पड़ सकता है कॉफी पीने का शौक, इस तरह करें बचाव

कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को महंगा पड़ सकता है कॉफी पीने का शौक, इस तरह करें बचाव

फिल्टर्ड कॉफी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता.

फिल्टर्ड कॉफी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता.

Coffee and Cholesterol: एक निश्चित मात्रा में कॉफी पीने से हेल्थ बेहतर होती है, लेकिन इसकी अत्यधिक मात्रा कई बीमारियों ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कॉफी में मौजूद कैफीन की वजह से कोलेस्ट्रॉल पर असर नहीं पड़ता.
कॉफी बीन्स में पाया जाने वाला ऑयल इसके लिए जिम्मेदार होता है.

How Coffee Increase Cholesterol Level: बड़ी संख्या में लोग कॉफी के साथ दिन की शुरुआत करना पसंद करते हैं. यह सबसे पसंदीदा मॉर्निंग ड्रिंक्स में शुमार है. कुछ लोगों को कॉफी का इतना शौक होता है कि वे वर्कप्लेस पर भी कई कप कॉफी पी लेते हैं. कॉफी से हमारी हेल्थ को कुछ फायदे होते हैं, लेकिन इसका सेवन एक लिमिट में करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कॉफी पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है. जो लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें कॉफी पीने से परहेज करना चाहिए. आज आपको बताएंगे कि कॉफी किस तरह कोलेस्ट्रॉल को प्रभावित करती है. इसके अलावा कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के कौन से तरीके हो सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों से घट रहा जिम का क्रेज? हकीकत जान लीजिए

कॉफी और कोलेस्ट्रॉल का कनेक्शन
मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि कॉफी पीने से व्यक्ति के शरीर का सीरम कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. यह इस पर भी डिपेंड करता है कि आप किस तरह की कॉफी पी रहे हैं और कितनी मात्रा में पी रहे हैं. खास बात यह है कि कॉफी से महिला और पुरुषों के कोलेस्ट्रॉल लेवल पर अलग-अलग तरीके से असर होता है. साल 2016 में की गई एक रिसर्च के मुताबिक कॉफी का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. कॉफी में मौजूद कैफीन की वजह से कोलेस्ट्रॉल पर असर नहीं पड़ता, लेकिन कॉफी बीन्स में पाया जाने वाला ऑयल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है.

यह भी पढ़ेंः कम सोने वाले लोगों से न रखें मदद की कोई उम्मीद ! स्टडी में हुआ खुलासा

ये कॉफी सबसे ज्यादा नुकसानदायक
द इंस्टिट्यूट फॉर साइंटिफिक इंफॉर्मेशन ऑन कॉफी (ISIC) के अनुसार कॉफी में मौजूद डाइटरपिंस (Diterpenes) की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. 2011 की एक स्टडी के मुताबिक स्कैंडिनेवियन बॉयल्ड कॉफी, टर्कीश कॉफी, फ्रेंच प्रेस कॉफी का सेवन कम से कम ही करना चाहिए. इनका कोलेस्ट्रॉल लेवल पर सबसे ज्यादा असर होता है. जबकि एस्प्रेसो, फिल्टर कॉफी और इंस्टेंट कॉफी में बहुत कम मात्रा में डाइटरपिंस पाया जाता है, जिससे कोलेस्ट्रोल पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता. इसलिए कॉफी सोच समझकर पीनी चाहिए.

इन टिप्स से कोलेस्ट्रॉल करें कंट्रोल

  • हर दिन कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें
  • फिजिकली एक्टिव रहने की कोशिश करें
  • लंबे समय तक बैठे रहने से बचें
  • हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है
  • हेल्दी फैट्स से भरपूर पदार्थों का सेवन करें
  • कॉफी के ज्यादा सेवन से बचें

Tags: Coffee, Health, Lifestyle, Trending news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें