होम /न्यूज /जीवन शैली /हर रोज होता है पैरों में दर्द तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये होम रेमेडीज

हर रोज होता है पैरों में दर्द तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये होम रेमेडीज

पैरों में दर्द के लिए होम रेमेडीज (image-canva)

पैरों में दर्द के लिए होम रेमेडीज (image-canva)

Foot Pain Remedies - विटामिन डी और कैल्शियम की कमी और लंबे समय तक अनकंफर्टेबल जूते पहनना या भागदौड़ करने से हर रोज पैरो ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

पैरों में दर्द से बचने के लिए अच्छे और कंफर्टेबल जूते पहने.
हर रोज सोते समय नारियल तेल की मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है.
दर्द से बचाव के लिए दिन में एक से दो बार जिंजर टी का सेवन करें.

Home Remedies For Foot Pain : आजकल जिसे देखो उसी की लाइफस्टाइल या डेली रूटीन भागदौड़ से भरा हुआ है. ऐसे में हर रोज लंबे समय तक खड़े रहना और कई बार ज्यादा चलने या दौड़ने की वजह से पैरों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. हर रोज पैरों में दर्द की समस्या अधिकतर बच्चों और बुजुर्गों में देखने को मिल जाती है. जिसका कारण है शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों की कमी होना. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अपना सही ख्याल ना रखने पर बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होनी शुरू हो जाती हैं. जिसका परिणाम होता है, हर रोज पैरों में तेज दर्द की समस्या जिसे झेलना बड़ा मुश्किल होता है. अगर आप भी पैरों के दर्द की समस्या का सामना हर रोज कर रहे हैं, तो इससे बचने के लिए कुछ होम रेमेडीज जान लीजिए.

पैरों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए होम रेमेडीज :
कोकोनट ऑयल :
स्टाइल क्रेज डॉट कॉम के मुताबिक कोकोनट ऑयल में मौजूद फैटी एसिड्स एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबॉयल और एनाल्जेसिक प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है. हर रोज कोकोनट ऑयल को सोते समय मालिश के लिए इस्तेमाल करें. ध्यान रखे मालिश हल्के हाथों से करें और उसके बाद पैरों में मोजे पहनलें.

अदरक :
अदरक एंटी इन्फ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुणों से भरपूर होता है और पैरों के दर्द को दूर करने में सहायक है. एक गिलास पानी में अदरक के टुकड़े तो पीसकर उबाल लें और अच्छे से उबलने के बाद आपकी जिंजर टी तैयार होजाएगी फिर उसमे शहद मिलाकर गर्म-गर्म सेवन करें.

ठंडी या गर्म सिकाई :
एक साथ ठंडी और गर्म सिकाई सुनने में अजीब लग सकती है लेकिन ये काफी फायदेमंद होता है. गर्म सिकाई करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और ठंडी सिकाई करने से सूजन कम होती है जिससे दर्द में राहत मिलती है. आपको सबसे पहले कम से कम 10 मिनट गर्म सिकाई करने के बाद दर्द वाले स्थान पर ठंडे आइस बैग से सिकाई करनी है.

बेकिंग सोडा :
बेकिंग सोडा यानी सोडियम बाइकार्बोनेट पैरों के दर्द और सूजन में काफी फायदेमंद साबित होता है. पैरों में दर्द से राहत पाने के लिए एक बड़े कंटेनर में मीडियम गर्म पानी भरकर आधा कप बेकिंग सोडा को उसमें मिक्स करलें और पैरों को उसमें डुबाकर कम से कम 20 मिनट तक सेक लें.

ये भी पढ़ें: डिजिटल मल्टीटास्किंग हो सकती है बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक – स्टडी

इसे भी पढ़ें-हाइट की प्रॉब्लम से परेशान हैं, अपनाएं ये 5 नुस्खे टीनएज के बाद भी बढ़ जाएगी लंबाई

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें