हेल्दी और एनर्जी से भरे रहेंगे बच्चे, डाइट में शामिल करें ये जरूरी चीजें

बच्चों को स्वस्थ रखना है तो ऐसी दें डाइट
बच्चों को स्वस्थ रखना है तो ऐसी दें डाइट

बढ़ती उम्र में बच्चों के शरीर में कोशिकाओं का निर्माण (Cell Production) ज्यादा होता है और शरीर में निर्माण कार्य की जिम्मेदारी प्रोटीन पर निर्भर रहती है. इसलिए डाइट में ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार (Protein rich diet For Kids) बच्चों को जरूर देना चाहिए...

  • Last Updated: October 12, 2020, 6:38 AM IST
  • Share this:
अधिकतर माता-पिता की शिकायत होती है कि उनके बच्चे मोटे नहीं होते, हमेशा दुबले ही रहते हैं. स्वस्थ होने में और मोटे होने में काफी फर्क होता है. कई बच्चे मोटे होकर भी बीमार रहते हैं. इसका मतलब है कि उनके शरीर में जिन पोषक तत्वों की जरूरत है, उसकी पूर्ति नहीं हो रही है. लेकिन कई डॉक्टर यह कहते हैं कि यदि बच्चा हर प्रकार से सक्रिय है और ज्यादा बीमार नहीं पड़ता है फिर चाहे वह दुबला हो या मोटा हो, वह बच्चा स्वस्थ्य कहलाएगा. फिर भी उम्र के हिसाब से बच्चे का वजन का बढ़ना काफी जरूरी है. बच्चों का शरीर हमेशा विकसित होता रहता है. इसलिए जरूरी है कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स युक्त आहार खिलाया जाए, इससे उनके विकास में कोई बाधा नहीं आएगी और बच्चे हमेशा चुस्त-दुरुस्त रहेंगे. बच्चों को सबसे ज्यादा क्या खिलाया जाए, आइए इस बारे में चर्चा करते हैं-

शकरकंद

myUpchar से जुड़े लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, शकरकंद में काफी मात्रा प्रोटीन पाया जाता है, जो बच्चों के लिए बेहद जरूरी होता है. जिन बच्चों का वजन उनकी उम्र के हिसाब से काफी कम बढ़ता है उन्हें शकरकंद नियमित रूप से खिलाना चाहिए. बढ़ती उम्र में बच्चों के शरीर में कोशिकाओं का निर्माण ज्यादा होता है और शरीर में निर्माण कार्य की जिम्मेदारी प्रोटीन पर निर्भर रहती है. इसलिए डाइट में ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार बच्चों को जरूर देना चाहिए.



केला
केले में काफी मात्रा में आयरन होता है इसके अलावा केले में सबसे ज्यादा एनर्जी भी होती है. यदि उन्हें सीधे केला खाना पसंद नहीं हो तो बच्चों को केले का शेक पिला सकते हैं. केले का शेक बनाते समय उसमें दूध डालें. इससे बच्चों का वजन भी बढ़ेगा.

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में काफी मात्रा में विटामिंस पाए जाते हैं हरी सब्जियों से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. बच्चों को हरी सब्जियां रोज खिलानी चाहिए, इससे उन्हें सभी प्रकार का पोषण प्राप्त होगा.

आलू खिलाएं

आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. साथ ही अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. बच्चों को नियमित रूप से आलू और अंडे उबालकर खिलाने से उन्हें एनर्जी मिलेगी.

दूध का नियमित सेवन

myUpchar से जुड़े लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, दूध में काफी मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन होता है. बच्चों को सुबह और शाम नियमित रूप से दूध पिलाना चाहिए. कई बच्चों को दूध पीना पसंद नहीं आता, इसलिए दूध में चॉकलेट पाउडर या दूध का शेक बनाकर बच्चों को पिलाएं उन्हें काफी पसंद आएगा.

सभी प्रकार की दालों का सेवन

दालों में भी प्रचुर मात्रा में प्रोटीन के साथ विटामिन भी पाया जाता है. बच्चा यदि ज्यादा छोटा है तो उसे दाल का पानी जरूर पिलाना चाहिए. बच्चों को सभी प्रकार की दालें खिलानी चाहिए.

मक्खन और घी का सेवन

घी और मक्खन में काफी मात्रा में वसा होती है और घी और मक्खन खाने से ऊर्जा मिलती है. इसलिए बच्चों को दाल रोटी या दाल चावल के साथ घी या मक्खन खिलाने से उनके शरीर में ऊर्जा आती है. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, नवजात शिशु और बच्चों की सेहत पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज