होम /न्यूज /जीवन शैली /खाना खाने के साथ क्या लिक्विड्स लेना सही है? जानिए क्या होता है इससे नुकसान

खाना खाने के साथ क्या लिक्विड्स लेना सही है? जानिए क्या होता है इससे नुकसान

खाने के साथ लिक्विड्स लेने से क्या समस्याएं हो सकती हैं (image- Canva)

खाने के साथ लिक्विड्स लेने से क्या समस्याएं हो सकती हैं (image- Canva)

Solid and liquid food for health. भोजन और लिक्विड्स को एक साथ लेने के कई नुकसान हो सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि ऐसा कर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बहुत से लोग भोजन के साथ पानी पीना पसंद करते हैं.
ऐसा माना गया है कि खाने के साथ लिक्विड्स लेने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं.
खाने के तीस मिनट पहले या बाद में पानी पीने की सलाह दी जाती है.

Solid and liquid food for health: हम में से बहुत से लोग बिना पानी के खाना नहीं खा सकते. यानी, उन्हें खाना खाते हुए पानी पीना ही होता है. ऐसा माना गया है कि खाना खाते हुए कुछ घूंट पानी पीना सही है, लेकिन अधिक पानी पीना एक अच्छा विचार नहीं है. यह भी सलाह दी जाती है कि खाने के तीस मिनट बाद या पहले ही पानी पीना चाहिए. ऐसा भी माना जाता है कि खाने के साथ लिक्विड्स लेना डाइजेशन के लिए अच्छा नहीं होता. इससे कई हेल्थ इशूज हो सकते हैं. आपको यह बात जानकार हैरानी भी हो सकती है कि मील के साथ लिक्विड लेने से सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि खाने के साथ लिक्विड्स लेने से हेल्थ को हो सकते हैं क्या नुकसान?

ये भी पढ़ें: बॉडी के इन पॉर्ट्स में भी हो सकता है कैंसर, आपने भी कभी नहीं सोचा होगा, लक्षणों को न करें नजरअंदाज

खाने के साथ लिक्विड्स लेने से क्या नुकसान हो सकते हैं?
हेल्थलाइन की मानें तो फूड के साथ लिक्विड लेने से आपको ब्लोटिंग हो सकती है या पेट संबंधी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं. इससे होने वाले नुकसान इस प्रकार हैं:

न्यूट्रिएंट्स में समस्या: ऐसा माना गया है कि खाने के साथ लिक्विड्स लेने से शरीर को नुट्रिएंट्स नहीं मिल पाते हैं. इसलिए इस दौरान लिक्विड्स को लेने से बचना चाहिए.

डाइजेशन प्रॉब्लम: फूड के साथ लिक्विड्स लेने से पेट में गैस, अपच, एसिडिटी होने का रिस्क अधिक रहता है. इसके कारण हार्टबर्न की समस्या भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Vitamins for eyes: आंखों की सेहत के लिए इन विटामिन्स को लेना है जरूरी, ऐसे करें इनकी पूर्ति

स्लो मेटाबॉलिज्म: खाने के साथ लिक्विड्स लेने से मेटाबॉलिज्म पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है और यह स्लो हो जाता है. मेटाबॉलिज्म के स्लो होने पर आपको कब्ज या मोटापा जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
खाने के साथ लिक्विड्स को लेने के डाइजेशन और वजन के बढ़ने जैसे नेगटिव प्रभावों के बारे में कोई सिग्नीफिकेंट रिसर्च स्टडी मौजूद नहीं है. यह आप पर निर्भर करता है कि आपको भोजन के साथ तरल पदार्थों का सेवन करना है या नहीं. वैसे भोजन से तीस मिनट पहले या बाद में पानी पीना बेहतरीन माना गया है.

Tags: Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें