होम /न्यूज /जीवन शैली /चीकू का सेवन डायबिटीज में हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कैसे

चीकू का सेवन डायबिटीज में हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कैसे

डायबिटीज में नुकसानदायक हो सकता है चीकू-(Image Canva)

डायबिटीज में नुकसानदायक हो सकता है चीकू-(Image Canva)

Chikoo Can Be Harmful In Diabetes-हालांकि वर्तमान में डायबिटीज को लेकर लोग काफी सजग हो गए हैं लेकिन कई बार डायबिटिक पेश ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

चीकू में होती है अधिक शुगर जो डायबिटीज को ट्रिगर कर सकती है.
चीकू से हो सकता है डाइजेस्टिव सिस्‍टम को नुकसान.
अधिक कैलोरी की वजह से बढ़ सकता है मोटापा.

Chikoo Can Be Harmful In Diabetes- डायबिटीज लाइफस्‍टाइल से जुड़ी एक बीमारी है जो गलत खाने-पीने की वजह से हो सकती है. डायबिटीज के मरीजों का डाइट चार्ट अलग होता है उन्‍हें कई फल और अनाज न खाने की सलाह दी जाती है. हालांकि वर्तमान में डायबिटीज को लेकर लोग काफी सजग हो गए हैं लेकिन कई बार डायबिटिक पेशेंट ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो डायबिटीज को बढ़ा कर सकती है. ऐसा ही एक फल है चीकू जो डायबिटिक पेशेंट्स के लिए खतरनाक हो सकता है. वैसे तो चीकू में कई विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन अधिक मीठा होने की वजह से ये डायबिटिक पेशेंट्स के लिए नुकसानदायक हो सकता है. चलिए जानते हैं डायबिटीटिक पेशेंट्स को चीकू क्‍यों नहीं खाना चाहिए.

जीआई इंडेक्‍स होता है ज्‍यादा
डायबिटीज में चीकू का सेवन खतरनाक हो सकता है. ओनली माई हेल्‍थ के अनुसार चीकू का ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स अन्‍य फलों की अपेक्षा ज्‍यादा होता है जिसके सेवन से ब्‍लड शुगर लेवल हाई हो सकता है. चीकू में कैलोरीज भी अधिक मात्रा में होता है जिसे खाने से बचना चाहिए.

अधिक कैलोरी
चीकू काफी मीठा फल है जिसमें अधिक मात्रा में कैलोरी होती है. अधिक कैलोरी के सेवन से भी डायबिटीज को बढ़ने में मदद मिलती है. ये हाई ब्‍लड प्रेशर को भी बढ़ा सकता है. खासकर डायबिटीज पेशेंट्स को कम कैलोरीयुक्‍त फलों का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: बच्चे को आता है बहुत अधिक गुस्सा? तुरंत शांत करने के लिए अपनाएं ये 7 उपाय

डाइजेस्टिव प्रॉब्‍लम
डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के‍ लिए डाइजेस्टिव सिस्‍टम का सही तरीके से काम करना बेहद जरूरी है. चीकू के अधिक सेवन से डाइजेस्टिव सिस्‍टम पर प्रेशर पड़ सकता है जिस वजह से लूज मोशन और पेट दर्द की समस्‍या भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: घर में खुद का काम भी नहीं करते बच्चे? एक्सपर्ट्स की बताई ये टिप्स करेंगी हेल्प

गले में इंफेक्‍शन

चीकू में कई ऐसे कंपाउंड भी होते हैं जो स्किन और गले के इंफेक्‍शन को बढ़ा सकते हैं. जिन लोगों को चीकू से एलर्जी है उन्‍हें गले में सूजन, स्किन पर लाल चकत्‍ते होनी की संभावना हो सकती है. इसमें टैनिन और लेटेक्‍स जैसे केमिकल कंपाउंड होते हैं जो एलर्जी को बढ़ावा दे सकते हैं.

Tags: Fruits, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें