होम /न्यूज /जीवन शैली /अधिक नमक का सेवन पथरी के मरीजों की बढ़ा सकता है परेशानी, इन फूड आइटम से भी दूरी बनाना जरूरी

अधिक नमक का सेवन पथरी के मरीजों की बढ़ा सकता है परेशानी, इन फूड आइटम से भी दूरी बनाना जरूरी

अधिक नमक से पथरी में नुकसान, Image-Canva

अधिक नमक से पथरी में नुकसान, Image-Canva

Foods to avoid in kidney stones- अधिक नमक की चीजों का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. अगर आप किडनी स्टोन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सोडियम से बढ़ सकता है कैलशियम डिपॉजिट्स
किडनी स्टोन में सॉफ्ट ड्रिंक्स हो सकते हैं नुकसानदायक

Foods to avoid in kidney stones- इन दिनों किडनी में पथरी होना काफी आम हो गया है. इसका मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी होना है. इसके अलावा अगर आप अपने खान पान पर ध्यान नहीं देते हैं और उन चीजों का ज्यादा सेवन कर लेते हैं जिन के कारण पथरी होने का रिस्क बढ़ जाता है. एक ऐसी ही चीज है अधिक नमक वाली चीजें. अगर अधिक सोडियम का सेवन करते हैं तो इससे कैल्शियम का जमाव हो जाता है. ऐसा होने से किडनी में पथरी होने का रिस्क और ज्यादा बढ़ जाता है. पथरी से बचने के लिए बैलेंस मील का सेवन करना चाहिए ताकि किडनी की सेहत स्वस्थ रह सके. आइए जानते हैं इस स्थिति में आपको कौन कौन सी चीजों को अवॉइड करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः घर में लगाएं ये खास औषधीय पौधे, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

सोडियम से भरपूर चीजें
हेल्थ लाइन के अनुसार किडनी में पथरी होने से बचाने के लिए सबसे जरूरी है सोडियम या नमक से भरपूर चीजों का सेवन करना बंद कर दें. आज के समय में बच्चे हों या फिर बड़े हर कोई जंक फूड का सेवन करना पसंद करता है जिससे शरीर में कैल्शियम बिल्ड अप होना शुरू हो जाता है.

सॉफ्ट ड्रिंक्स
जब किडनी स्टोन की बात आए तो सॉफ्ट ड्रिंक्स को भी साफ साफ अवॉइड करना चाहिए क्योंकि सोडा में फॉस्फोरिक एसिड होता है जो आपकी किडनियों के लिए हानिकारक है.

एडेड शुगर
जिन चीजों में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है उनको भी अवॉइड करना चाहिए क्योंकि शुगर यूरिन वॉल्यूम को कम करती है और यूरिन कैल्शियम को बढ़ाती है जिससे पथरी होने का रिस्क बढ़ जाता है. 

इसे भी पढ़ें: आपकी खूबसूरती को निखारेंगे घर पर बने ये कॉफी फेस पैक, ऐसे करें तैयार

एनिमल प्रोटीन का सेवन कम करें
लाल मीट और सी फूड आदि जैसी चीजों का सेवन करना भी किडनी में पथरी होने का रिस्क बढ़ाता है इसलिए ऐसी चीजों का सेवन कम कर दें.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें