ऐसे खाएं धनिया, ब्लड शुगर होगा ठीक!

आपके शरीर में अगर ज़रूरत से ज्यादा मात्रा में पानी है तो यह उसे भी निकालने में मदद करेगा. और ये वेट लॉस का नुस्खा आपके लिए काफी सेफ भी है.

News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 8:23 AM IST
ऐसे खाएं धनिया, ब्लड शुगर होगा ठीक!
coriander dhania seeds can cure diabetes and blood sugar levels
News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 8:23 AM IST
पुराने समय से ही दादी -नानी रसोईघर के मसालों का औषधीय इस्तेमाल करती थीं. रसोईघर के ये मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते थे. दादी नानी के घरेलू नुस्खों में शामिल एक प्रमुख मसाला था-साबुत. इसके बिना कर सब्जी का स्वाद अधूरा है. एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर सब्जी के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है. लेकिन इसके कई फायदे भी हैं जिनसे आप अब तक अनजान होंगे.

वहीं अगर धनिया पत्ती की बात की जाए तो खाना बनाने के बाद ऊपर से अगर हरा धनिया डालकर किसी डिश को पेश किया जाए तो यह उसकी सुंदरता और स्वाद, दोनों को बढ़ा देता है.





यह सुगंधित मसाला डायबिटीज (शुगर) में भी काफी फायदेमंद है. इसमें आयरन, विटामिन A, K और C प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.ये आपके स्वास्थ्य के लिहाज से काफी बेहतर माना जाता है. यहां तक के इसके बीज का पानी काफी चमत्कारी है.


धनिया के बीज के पानी के फायदे:
द ब्रितानी जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में छपे एक शोधपत्र के अनुसार, धनिया के पानी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो खून में मिलकर एंटी-हायपरग्लाइकेमिक और इंसुलिन पैदा करता है जिससे रक्त में ग्लूकोज का स्तर संतुलित रहता है.ऐसे बनाएं धनिए का पानी:
2 लीटर पानी में 10 ग्राम साबुत धनिया भिगो दें. अब एक एक ढक्कन से ढंककर रातभर के लिए रख दें. सुबह इस पानी को छान कर पिएं. दिन में कई बार आप इस पानी का सेवन कर सकते हैं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार