होम /न्यूज /जीवन शैली /

कोरोना के नए मामलों में 41 फीसदी की गिरावट, लेकिन दिल्ली सहित इन 7 राज्यों ने बढ़ाई केंद्र की चिंता

कोरोना के नए मामलों में 41 फीसदी की गिरावट, लेकिन दिल्ली सहित इन 7 राज्यों ने बढ़ाई केंद्र की चिंता

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 1,847 मामले मिले.   (सांकेतिक फोटो)

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 1,847 मामले मिले. (सांकेतिक फोटो)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा है कि देश के 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में आधे से ज्यादा कोरोना सक्रिय केस (Corona Active Cases) आ रहे हैं. पंजाब (Punjab) में सबसे ज्यादा सक्रिय मामले की संख्या है. दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल और गुजरात में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़ रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है. बीते 24 घंटे में देश में कोविड-19 (Covid-19) के 8, 813 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या अब बढ़कर 4, 42, 77, 194 तक पहुंच गई है. देश में एक्टीव मरीजों की संख्या घट कर अब 1, 11, 252 हो गई है. बीते 24 घंटे में देश में 29 मरीजों की कोरोना से मौत हुई है. देश में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या अब 5, 27, 098 हो गई है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश के 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में आधे से ज्यादा कोरोना सक्रिय केस आ रहे हैं. पंजाब में सबसे ज्यादा सक्रिय मामले की संख्या है. दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल और गुजरात में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़ रहे हैं.

बीते 24 घंटे में स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, ‘उपचाराधीन मरीजों की संख्या में एक दिन में 6, 256 मामलों की कमी दर्ज की गई है, जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.56 प्रतिशत है. इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4, 36, 38, 844 हो गई है, जबकि मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार संक्रमण की दैनिक दर 4.15 प्रतिशत दर्ज की गई, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 4.79 प्रतिशत दर्ज की गई. देशव्यापी कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कोरोनावायरस वैक्सीन की 208.31 करोड़ खुराक दी गई हैं.

Coronavirus Cases in India, New <a href='https://hindi.news18.com/tag/coronavirus/'>Coronavirus</a> Cases, India Covid-19 Cases, India New Covid Cases, Daily Corona Update, Today Corona Cases, Coronavirus News, Health Ministry, Punjab, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल, गुजरात, कोरोना की रफ्तार, सक्रिय मामलों में अब गिरावट, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया” width=”1200″ height=”900″ /><figcaption class=इस समय लक्षद्वीप देश का एकमात्र राज्य है, जो कोरोना मुक्त है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोना घटते-बढ़ते मामलों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय अलर्ट

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश के दो केंद्र शासित प्रदेशों अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सिर्फ 33 और दादर नगर हवेली और दमन और दीयू में 16 सक्रिय केस हैं. वहीं, इस समय लक्षद्वीप देश का एकमात्र राज्य है, जो कोरोना मुक्त है. यहां अबतक सिर्फ 112 मामले सामने आए हैं और अबतक 52 मरीजों की मौत हुई है. वहीं, पंजाब, कर्नाटक और महाराष्ट्र में सक्रिय मामलों की संख्या 10 हजरा के पार लगातार बनी हुई है. केरल, दिल्ली, तमिलनाडु और पं बंगाल में एक्टिव मरीजों की संख्या 7 हजार पार कर गया है.

सात राज्यों ने बढ़ाई केंद्र की चिंता

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार हरकत में आ गई है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने पिछले दिनों सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ अहम बैठक की. इस दौरान उन्होंने राज्यों से स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण कवरेज बढ़ाने, बुजुर्गों के लिए प्रीकॉशन डोज यानी एहतियाती खुराक और जीनोम अनुक्रमण को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया.

Coronavirus Cases in India, New Coronavirus Cases, India Covid-19 Cases, India New Covid Cases, Daily Corona Update, Today Corona Cases, Coronavirus News, Health Ministry, Punjab, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल, गुजरात, कोरोना की रफ्तार, सक्रिय मामलों में अब गिरावट, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया
पिछले दिनों ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिख कर कोरोना को लेकर अलर्ट जारी किया था.

स्वास्थ्य मंत्रालय एक्शन में

पिछले दिनों ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिख कर कोरोना को लेकर अलर्ट जारी किया था. स्वास्थ्य मंत्री पिछले कुछ दिनों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लगातार सभी राज्यों के संपर्क में हैं. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं. कुछ जिलों और राज्यों में बढ़ी हुई सकारात्मकता दर और कोरोना जांच में कमी पर भी स्वास्थ्य मंत्री ने चिंता जताई है.

ये भी पढ़ें: Opinion: पीएम मोदी के शासनकाल में देश ही नहीं विदेशों में भी बजा भारतीय चिकित्सा का डंका, इस दौरान हर भारतीय की औसत आयु 10 साल बढ़ गई

मंत्री ने कहा कि परीक्षण, ट्रैक, उपचार, टीकाकरण और कोरोना उपयुक्त व्यवहार के पालन की पांच-स्तरीय रणनीति को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा जारी रखने की जरूरत है. इसके साथ ही राज्यों हालात पर नजर रखने की भी जरूरत है.

Tags: Corona Active Case, Covid 19 Alert, Delhi-NCR News, Union health ministry

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर