Coronavirus: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खूब खा रहे हैं संतरा, तो हो जाइए सावधान

संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है लेकिन इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है.

संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है लेकिन इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है.

संतरे (Oranges) में एसिड (Acid) की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसलिए इसके ज्यादा सेवन से पेट में जलन और सीने में जलन हो सकती है.

  • Last Updated: December 9, 2020, 7:15 AM IST
  • Share this:


कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते लोग अपनी इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत करने के लिए खूब 'विटामिन-सी' ले रहे हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा सेवन विटामिन-सी से भरपूर संतरे (Oranges) का किया जा रहा है. यह इम्यूनिटी को मजबूत करता है, साथ ही इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है, जिससे वजन नहीं बढ़ता है. कई लोग इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए संतरे का अधिक सेवन करने लगते हैं, लेकिन संतरा बहुत अधिक खाने से इसके कुछ नुकसान भी होते हैं. आइए जानते हैं इन नुकसान के बारे में.




यह है संतरा खाने के नुकसान

​किसी भी चीज का अधिक सेवन हमेशा नुकसानदायक होता है. संतरा वैसे तो काफी स्वास्थ्यवर्धक फल होता है, लेकिन इसकी अधिकता शरीर की समस्याओं को ठीक करने के बजाए बढ़ा सकती है. संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है लेकिन इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. यदि फाइबर युक्त चीजों का सेवन अधिक किया जाए तो इससे पेट में ऐंठन, गैस एसिडिटी या दस्त की समस्या हो सकती है. अधिक फाइबर युक्त चीजें लेने से डायरिया भी हो सकता है.

myUpchar के अनुसार, संतरे में एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसलिए इसके ज्यादा सेवन से पेट में जलन और सीने में जलन हो सकती है. जो लोग बहुत अधिक संतरे का सेवन करते हैं उनके दांत भी खराब हो सकते हैं. संतरा खाने से दांतों को सुरक्षा देने वाली परत को नुकसान हो सकता है. संतरे में एसिड की अधिक मात्रा होने की वजह से दांतों में मौजूद कैल्शियम से यह एसिड रिएक्शन कर सकता है, जिससे दांत धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं.






संतरा खाने के फायदे




  • संतरा खाने से वजन नहीं बढ़ता है और इम्युनिटी भी मजबूत बनी रहती है. कुछ लोगों को बार-बार सर्दी जुकाम होने की शिकायत रहती है, उनके लिए संतरा सबसे अच्छा फल है.


  • मौसमी बीमारियों से बचने के लिए भी संतरा काफी अच्छा स्रोत माना जाता है. मौसम बदलने पर अधिकतर लोग बीमार हो जाते हैं, इसके लिए संतरे का सेवन करना चाहिए.


  • संतरे में फाइबर काफी मात्रा में मौजूद होता है जो कि शरीर की पाचन प्रक्रिया को ठीक रखता है.


  • संतरे में मौजूद विटामिन-सी त्वचा के लिए भी काफी अच्छा होता है. विटामिन-सी से शुष्क त्वचा अच्छी हो जाती है. इसके छिलके का लेप बनाकर लगाने से चेहरा पर निखार आता है.


  • संतरा खाने से बाल झड़ने की समस्या भी दूर होती है और बाल काले, घने और लंबे होते हैं.




myUpchar के अनुसार, टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए भी संतरा बेहद फायदेमंद होता है.इसके अलावा दिल की बीमारी से ग्रसित रोगियों को भी संतरा खाना चाहिए. इसमें मौजूद फाइबर हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.


संतरा कई एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है, इसके सेवन से कैंसर जैसे रोगों से बचाव में मदद मिलती है.

संतरे के सेवन से आंखें भी खराब नहीं होती है. इससे मोतियाबिंद की समस्या भी नहीं होती है. जिन महिलाओं को हीमोग्लोबीन की कमी रहती है, उन्हे रोज एक संतरा जरूर खाना चाहिए.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, कोरोना वायरस संक्रमण पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.



अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज