• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH CORONAVIRUS LOCKDOWN WHO SELF CARE TIPS FROM GOOGLE FOR ANXIETY HYPERTENSION STRESS RELIEF BGYS

Sunday Special: लॉकडाउन में बेचैन या परेशान हैं? ऐसे रखें खुद का ख्याल

कोरोना लॉकडाउन में सेल्फ केयर टिप्स से रखें अपना ख्याल

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लगे में लॉकडाउन (Lockdown) के कारण कई लोगों के मन में अब घबराहट, चिंता और बचैनी घर कर चुकी है. ऐसे में बेहद जरूरी इस कि इस सेल्फ केयर टिप्स (Self Care) को अपनाकर आप अपना ख्याल रखें...

  • Share this:
    कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से से पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लगे एक महीने से भी काफी ज्यादा वक्त बीत चुका है. ऐसे में वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के चलते कई लोग अपने अपने घरों में फंसे हुए हैं और कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें ऑफिस जाना भी पड़ रहा है. उनके मन भी कोरोना को लेकर एक अंजना डर बैठा हुआ है. आलम यह है कि कोई अगर पास से गुजर भी जाए तो मन में बेचैनी होने लगती है. घर पर रह कर काम करने या ऑफिस जाकर काम करने के बीच एक अनजानी सी उलझन, एक बेचैनी लगातार कई लोगों के मन में बनी हुई है. सोशल मीडिया पोस्ट पर जिस तरह से लोग अपने मन की बातें साझा कर रहे हैं उन्हें देखकर तो लगभग यही महसूस होता है. लेकिन अवसाद और निराशा के इन पलों के बीच कुछ ऐसे भी हैं जो जिंदगी के इस ढर्रे को पटरी पर लाने की कोशिश भी कर रहे हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि गूगल की टॉप मोस्ट सर्च से पता चलता है. लॉकडाउन के दौरान गूगल पर सबसे ज्यादा 'सेल्फ केयर' सर्च किया गया है.

    बेहतर भी है क्योंकि काम जीवन का हिस्सा है, जिंदगी नहीं है. अगर मन शांत और सकारात्मक नहीं होगा तो आप अपने काम पर भी फोकस नहीं कर पाएंगे. ऐसे में बेहतर है कि इस नाज़ुक वक्त में जब हम अपने घरों में कैद हैं और कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो सिंगल रहते हैं और उनकी केयर करने वाला दूसरा कोई नहीं है, तो ऐसे में अपनी नैया के मांझी आप खुद बनिए और अपनी जिम्मेदारी अपने कन्धों पर लीजिए. आइए आज जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिन्हें अपना कर आप खुद का ख्याल बेहतर तरीके से रख सकते हैं...

    मन पर करें काम:
    क्या आंख खुलते के साथ ही आप ऑफिस लैपटॉप पर नजरें गड़ाकर बैठ जाते हैं? क्या शिफ्ट पूरी होने के बाद भी आप अपना लैपटॉप ऑफ नहीं कर देते? क्या इस दिनों आपको अजीब सी हरारत और भारीपन महसूस हो रहा है? अगर हां, तो ऐसे में आपको खुद को वक्त देने की जरूरत है. सुबह उठकर सीधे लैपटॉप के सामने न बैठें. घर के अन्दर ही थोड़ी हवादार जगह पर चटाई या मैट लगाकर बैठ जाएं और मेडिटेश करें. इस दौरान कुछ पल के लिए आंखें बंदकर अपने मन को शांत करने की कोशिश करें. बेवजह की नकारात्मकता को मन से निकालने के लिए आसपास के वातावरण से आ रही प्राकृतिक आवाजों-जैसे चिड़िया की आवाज, हवा की सरसराहट या मिट्टी की सुगंध, बारिश की रिमझिम पर मन को एकाग्र करें.

    काम के बीच लें छोटे छोटे ब्रेक:
    लगातार काम करने की वजह से मन में एक अजीब तरह की घबराहट सी होने लगती है. ऐसे में अपने काम करने का तरीका थोड़ा बदलें. काम को छोटे छोटे हिस्सों में बांटें और एक नियत समय पर टास्क की तरह काम को टुकड़ों में पूरा करें. एक टास्क पूरा होने के बाद 15 से 20 मिनट का ब्रेक लें. इस दौरान अपने मन में काम के बारे में बिल्कुल भी ख्याल न लाएं. ये आपका फ्री टाइम हैं. इसे चाय पीकर, योग कर या घर वालों से बात कर बिताएं. इसके बाद पूरी एनर्जी के साथ काम पर लग जाएं.

    मास्क और सैनेटाइजर की आदत डालें:
    कोरोना काल इतनी जल्दी टलने वाला खतरा नहीं लग रहा है. कई स्पेशलिस्ट भी ऐसा कह चुके हैं. ऐसे में हमें अपनी रेगुलर लाइफ में कुछ जरूरी बदलाव करने की जरूरत हैं. जिस तरह आप नहाना खाना और कपड़े बदलना आपकी दैनिक दिनचर्या में शामिल है. इसी तरह बाहर जाते समय मास्क और सैनेटाइजर को हमेशा अपने साथ रखने की आदत डालें. केवल रखें ही नहीं बल्कि इनका इस्तेमाल भी करें. क्योंकि जान है तो जहान है.

    कोरोना से बचने के लिए बाहर जाने से पहले मास्क लगाएं
    कोरोना से बचने के लिए बाहर जाने से पहले मास्क लगाएं


    मील्स स्किप ना करें:
    काम के बीच कई बार ऐसा होता है जब हम ब्रेकफास्ट और अपने मील्स भी स्किप कर देते हैं. दरअसल, कई बार एक के बाद एक काम आता जाता है और उसे लगातार करने के चक्कर में कई लोग ब्रेकफास्ट और लंच स्किप कर देते हैं. लेकिन ऐसा करना हानिकारक है. आप चाहें तो ब्रेकफास्ट और लंच के लिए एक अलार्म लगा लें और जैसे ही अलार्म बजे काम तुरंत बंदकर खाना बनाने और खाने की तैयारी में लग जाएं.

    पोषण युक्त आहार लें:
    आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं,ऑफिस गोइंग हैं, हाउस वाइफ हैं या रिटायर जो भी हैं, कोरोना वायरस आपको तभी नुकसान पहुंचा सकता है जब आपका रोग प्रतिरक्षा तंत्र यानी कि इम्यूनिटी कमजोर हो. ऐसे में ऐसे आहार ग्रहण करें जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करें. WHO ने इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए कई तरह से खाद्य और पेय पदार्थ बताए हैं. आप उन्हें भी आजमा सकते हैं. खाद्य पदार्थ में विटामिन सी शामिल कर सकते हैं. खट्टी चीजों - जैसे नींबू और संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

    काम के बाद लैपटॉप और मोबाइल से लें ब्रेक:
    ऑफिस के काम को तय समय पर पूरा करने की कोशिश करें. जरूरत और अपनी क्षमता से ज्यादा काम की ज़िम्मेदारी ना लें. काम खत्म होते ही लैपटॉप बंद कर लें. मोबाइल भी स्विचऑफ कर सकते हैं. क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो ऑफिस या आपका कोई जानने वाला ही जाने-अनजाने में आपका पर्सनल फ्री टाइम चुरा लेगा.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
    Published by:Bhagya Shri Singh
    First published: