लाल मिर्च दूर करती है खांसी, जानिए उपयोग का सही तरीका

लाल मिर्च दूर करती है खांसी, जानिए उपयोग का सही तरीका
लाल मिर्च खांसी को कम करने में मदद करती है.

लाल मिर्च (Red Chilly) को अगर एक औषधि (Medicine) के रूप में प्रयोग किया जाए तो यह न सिर्फ खांसी (Cough) को कम करने में मदद करती है, बल्कि खांसी से सीने में होने वाले दर्द को भी कम करती है.

  • Myupchar
  • Last Updated : December 3, 2020, 6:27 am IST
  • Share this:



    सुनने में यह बात बड़ी अजीब लगती है, लेकिन खांसी (Cough) में लाल मिर्च (Red Chilly) दवा के रूप में कार्य कर सकती है. वास्तव में लाल मिर्च को यदि एक औषधि (Medicine) के रूप में प्रयोग किया जाए तो यह न सिर्फ खांसी को कम करने में मदद करती है, बल्कि खांसी से सीने में होने वाले दर्द को भी कम करती है. इसके लिए एक चौथाई छोटा चम्मच लाल मिर्च, एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका, एक बड़ा चम्मच शहद, एक चौथाई छोटा चम्मच अदरक का रस और दो बड़े चम्मच पानी का मिश्रण तैयार कर लें. खांसी होने पर दिन में दो से तीन बार इस मिश्रण का सेवन करें. यही नहीं खांसी ठीक करने के और भी कई आसान घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में-

    खांसी में कारगर नुस्खा लहसुन और लाल मिर्च



    लहसुन एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. यह सर्दी जुकाम की अचूक औषधि है. इसके इस्तेमाल के लिए एक कप पानी में दो से तीन लहसुन, एक चम्मच अजवाइन और बहुत कम मात्रा में लाल मिर्च डालकर दो मिनट के लिए उबाल लें. इसके थोड़ा ठंडा होने के बाद शहद मिलाकर दिन में दो बार सेवन करने से खांसी ठीक होती है, हालांकि इससे कफ की समस्या भी ठीक हो सकती है. या फिर आप चाहें तो पीसी हुई लहसुन, लौंग के तेल की कुछ बूंदे और थोड़ा सा शहद का मिश्रण तैयार करें और इसका सेवन करें, यह खांसी में राहत दिलाने में असरदार है.

    ये भी पढ़ें - प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में अनुष्का शर्मा ने किया शीर्षासन

    हल्दी खांसी ठीक करने की आयुर्वेदिक औषधि

    myUpchar के अनुसार हल्दी अपने आप में एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है. खांसी के लिए यह एंटी बायोटिक दवा के रूप में कार्य करती है. इसके लिए आधा कप पानी को गर्म कर इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच काली मिर्च डालकर मिला लें. इसमें चाहे तो दालचीनी भी मिला सकते हैं. इसे दो से तीन मिनट के लिए उबाल लें. अब इसमें शहद मिलाकर खांसी होने पर इसका नियमित सेवन करें, इससे खांसी दूर हो जाती है. इसके अतिरिक्त हल्दी की जड़ को भूनकर इसे अच्छी तरह पीस लें. अब इस पाउडर को पानी में डालें और इसमें शहद मिलाकर पिएं, इससे खांसी से राहत मिल सकती है.

    गर्म दूध के साथ शहद खांसी से दिलाता है राहत

    गर्म दूध में शहद मिलाकर सेवन करने से सर्दी जुकाम में यह आयुर्वेदिक औषधि का कार्य करता है. इसके लिए दूध को गर्म करें, इसमें चीनी मिलाने के बजाय शहद मिलाएं और रात में सोने से पहने पी लें. यह कफ को दूर करता है और सर्दी जुकाम से भी छुटकारा दिलाता है. शहद में एंटी बैक्टेरियल गुण भी होते हैं, जो खांसी जैसी समस्या को ठीक कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें - Year 2020: कोरोनोवायरस महामारी में बदल गया हमारे जीने का तरीका

    प्याज से भी दूर होगी खांसी

    myUpchar के अनुसार प्याज की खूशबू से भी खांसी ठीक हो सकती है. प्याज के रस में बराबर मात्रा में शहद मिलाएं और इसे डिब्बे में रखकर सील कर दें, अब इसे पूरी तरह से संयोजित होने के लिए कम से कम चार घंटे के लिए छोड़ दें. इस मिश्रण को दिन में दो बार लिया जा सकता है.

    अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, खांसी के लिए घरेलू उपाय पढ़ें।

    न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।