होम /न्यूज /जीवन शैली /Covid-19 और Dengue के अंतर को कैसे पहचानें? डॉक्टर ने बताया सबसे आसान तरीका

Covid-19 और Dengue के अंतर को कैसे पहचानें? डॉक्टर ने बताया सबसे आसान तरीका

कोविड-19 और डेंगू के लक्षणों में काफी समानता होती है.

कोविड-19 और डेंगू के लक्षणों में काफी समानता होती है.

Dengue And Covid-19 Symptoms Difference: पिछले कुछ सप्ताह में डेंगू और कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बुखार, सांस लेने में परेशानी, गले में खराश, खांसी, सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण कॉमन होते हैं.
डेंगू में प्लेटलेट काउंट तेजी से गिरता है, जबकि कोविड-19 में आमतौर पर ऐसा नहीं होता.

Covid-19 And Dengue Symptoms: कोविड-19 का कहर अभी थमा नहीं है और इसी बीच डेंगू के बढ़ते मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. कुछ लोग कोविड से संक्रमित हो जाते हैं और उन्हें लगता है कि डेंगू हो गया है. कुछ लोग डेंगू की चपेट में आ जाते हैं और वे कोविड समझने लगते हैं. दोनों ही वायरल इंफेक्शन होते हैं और इनके लक्षणों में काफी समानता होती है. डेंगू और कोविड दोनों ही मामलों में व्यक्ति को तेज बुखार आता है. कई लोग इसके चक्कर में गलत इलाज करवा लेते हैं, जिनसे उनकी कंडीशन सीरियस हो जाती है. अब सवाल उठता है कि आखिर इन दोनों बीमारियों के अंतर को कैसे पहचाना जाए? इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल की फिजीशियन डॉ. सोनिया रावत से जान लेते हैं.

यह भी पढ़ेंः एशियाई लोगों में Cancer का पता लगाना मुश्किल, जेनिटिक टेस्ट हो जाता है ‘फेल’

क्या है Covid-19 और Dengue Fever?
डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि कोविड और डेंगू दोनों वायरल इंफेक्शन हैं. डेंगू वायरस संक्रमित मच्छरों के काटने से इंसानों में पहुंच जाता है, जबकि कोविड-19 वायरस संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से फैलता है. इन दोनों वायरस से संक्रमित होने पर व्यक्ति को तेज बुखार आ जाता है. अगर व्यक्ति को संक्रमण होने इलाज न मिले, तो व्यक्ति की जान जा सकती है. कोविड और डेंगू वायरस में बुखार आने के साथ रेस्परेटरी सिस्टम प्रभावित हो जाता है. दोनों इंफेकक्शन के अधिकतर लक्षण एक जैसे होते हैं, लेकिन कुछ लक्षण अलग होते हैं, जिनसे इनके अंतर को पहचाना जा सकता है.

कोविड और डेंगू के अंतर को ऐसे पहचानें
डॉक्टर के मुताबिक डेंगू वायरस से संक्रमित होने पर व्यक्ति को तेज बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, उल्टी, स्किन पर रैशेज, नाक से ब्लीडिंग और प्लेटलेट काउंट कम हो जाता है. मच्छर वाले एरिया में डेंगू होने का ज्यादा खतरा होता है. दूसरी तरफ कोविड में आपको बुखार, सांस लेने में परेशानी, गले में खराश, खांसी, सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण नजर आते हैं. डेंगू में स्किन पर लाल चकत्ते हो जाते हैं, लेकिन कोविड में ऐसा नहीं होता. डेंगू में प्लेटलेट काउंट तेजी से गिर जाता है, जबकि कोविड में कोविड में रेस्परेटरी सिस्टम पर अटैक होता है. कोविड में फेफड़ों से संबंधित दिक्कत हो जाती है. दोनों इंफेक्शन को पहचानने का सबसे सही तरीका ब्लड टेस्ट होता है.

यह भी पढ़ेंः Diabetes का सबसे सस्ता इलाज मिल गया, घर बैठे महज 10 रुपये में कंट्रोल होगा ब्लड शुगर !

Tags: Covid19, Dengue, Dengue fever, Health, Lifestyle, Trending news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें