Home /News /lifestyle /

जानें, कैसे कोविड-19 के रोकथाम की दवा बनाने का काम किसानों के लिए खुशखबरी लाया

जानें, कैसे कोविड-19 के रोकथाम की दवा बनाने का काम किसानों के लिए खुशखबरी लाया

सांकेतिक तस्वीर.

सांकेतिक तस्वीर.

Covid 19 : नैनीताल के भोवाली में एमब्रोसिया फूड फार्म कंपनी कोरोना की रोकथाम की दवा बनाने के काम लगी है. इसके लिए परीक्षण किए जा रहे हैं. इसे नाम दिया गया है कोर्डिसेप्‍स कैप्‍सूल. एम्‍स द्वारा इसके परीक्षण भी शुरू कर दिए गए हैं.

    नई दिल्ली. कोरोना (Covid 19) महामारी की रोकथाम और इसके उपचार के लिए जहां पूरी दुनिया में वैक्‍सीन बनाने का प्रयास युद्धस्‍तर पर चल रहा है, वहीं भारत (India) में भी इस दिशा में तेजी से काम जारी है. साथ ही कोरोना की दवाई बनाने के प्रयास किसानों के लिए भी खुशखबरी लाए हैं, क्‍योंकि यह उन्‍हें रोजगार के अवसर जो मुहैया करा रहा है. यह सब हो रहा है उत्‍तराखंड के नैनीताल में.

    दरअसल, नैनीताल के भवाली में एमब्रोसिया फूड फार्म कंपनी कंपनी कोरोना की दवाई बनाने के काम लगी है. इसके लिए परीक्षण किए जा रहे हैं. इसे नाम दिया गया है कोर्डिसेप्‍स कैप्‍सूल. एम्‍स द्वारा इसके परीक्षण भी शुरू कर दिए गए हैं. पहले परीक्षण के परिणाम इस महीने के अंत तक मिल जाएंगे. परीक्षणों के लिए नियामक संस्थाओं से स्वीकृति भी ले ली गई है.

    कंपनी के प्रबंधक निदेशक गौरवेंद्र गंगवार बताते हैं कि परीक्षणों के अंतिम परिणाम इसी साल के अंत तक मिल जाएंगे. उनके अनुसार, कोर्डिसेप्स एक औषधीय जड़ीबूटी है, जिसके जरिये कोर्डिसेप्स कैप्सूल बनाया जा रहा है. यह एक रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला और वायरल-रोधी कैप्सूल है. गंगवार कहते हैं कि इसके उत्पादन के लिए किसानों की सेवाएं ली जा रही हैं, जिससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा.

    एमब्रोसिया फूड फार्म कंपनी के रिसर्च एंड डेवलपमेंट कॉऑर्डिनेशन ऑफ‍िसर विकास विनोद तिवारी ने बताया कि शुरुआती जांच का काम डॉ. ओम सिलाकरी के नेतृत्व में पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला के औषधि निर्माण विज्ञान और औषधि अनुसंधान विभाग द्वारा किया गया था. इस रिसर्च के अच्छे परिणाम निकले, जिसे देखते हुए इस परीक्षण की आवश्यकता महसूस की गई. मेड इनडाइट कम्यूनिकेशन प्रा. लि. ने एक अनुसंधान टीम के साथ मिलकर देश भर में इस परीक्षण की तैयारी शुरू की.

    Tags: AIIMS, Corona Virus, COVID 19

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर