होम /न्यूज /जीवन शैली /डायबिटीज के मरीजों को Covid-19 से मौत का खतरा ज्यादा, डॉक्टर बोले- इन 5 बीमारियों के मरीज रहें सावधान

डायबिटीज के मरीजों को Covid-19 से मौत का खतरा ज्यादा, डॉक्टर बोले- इन 5 बीमारियों के मरीज रहें सावधान

कोविड संक्रमण कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है.

कोविड संक्रमण कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है.

Covid19 Risk Factors: दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉक्टर अनिल बंसल के मुताबिक कोविड संक्रमण कमजोर इम्यूनिटी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

लंबे समय से बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए संक्रमण खतरनाक हो सकता है.
अस्थमा और फेफड़ों के मरीजों के लिए कोविड जानलेवा साबित हो सकता है.

Diabetes & Covid-19 Infection: देश के कई राज्यों में कोविड-19 का कहर एक बार फिर देखने को मिल रहा है और इसने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. जानकारों की मानें तो कोरोनावायरस म्यूटेट कर रहा है और इसकी वजह से नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में हजारों लोग कोविड संक्रमण की चपेट में आ गए हैं और सरकार ने भी जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. डॉक्टर्स की मानें तो अगले कुछ समय में कोरोना के मामलों में एक बार फिर उछाल देखने को मिल सकता है. अगर सभी लोग जरूरी कदम उठाएं तो हालात को जल्द ही कंट्रोल किया जा सकता है.

दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉक्टर अनिल बंसल कहते हैं कि कोविड संक्रमण को लेकर अगर लोगों ने सतर्कता नहीं बरती, तो अगले कुछ समय में हालात बिगड़ सकते हैं. अधिकतर लोगों को कोविड की वैक्सीन लग चुकी है और उनके अंदर एंटीबॉडी बन चुकी हैं. ऐसे में कोविड से निपटने में कुछ हद तक मदद मिलेगी. हालांकि गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत है. ऐसे लोग अगर संक्रमण की चपेट में आ गए तो यह उनके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है. बच्चों और बुजुर्गों को भी इससे बचने के लिए खास ख्याल रखना होगा.

ऐसे मरीजों को कोविड से मौत का खतरा ज्यादा

– डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीज संक्रमण की चपेट में आकर सीरियस कंडीशन में पहुंच सकते हैं.
– टीबी और अस्थमा के मरीजों के लिए कोविड संक्रमण जानलेवा साबित हो सकता है.
– हार्ट डिजीज और एचआईवी के मरीजों को कोविड संक्रमण से मौत का खतरा ज्यादा है.
– कई तरह के कैंसर से जूझ रहे लोगों के लिए कोविड बेहद घातक साबित हो सकता है.
– एनीमिया से पीड़ित महिलाओं के लिए भी कोरोना का संक्रमण सीरियस कंडीशन पैदा कर सकता है.

यह भी पढ़ें- बड़े काम के हैं ये छोटे-छोटे बीज, कोलेस्ट्रोल समेत 5 बीमारियों की कर देंगे छुट्टी

कोविड-19 से ऐसे करें बचाव

डॉ. अनिल बंसल के मुताबिक पहले से बीमारियों से जूझ रहे लोगों को कोविड संक्रमण से बचने के लिए भीड़भाड़ वाली जगहों पर नहीं जाना चाहिए और घर से बाहर निकलते वक्त फेस मास्क जरूर लगाना चाहिए. हाथों को बार-बार सैनिटाइज करना चाहिए या साबुन से धोना चाहिए. डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन लगवानी चाहिए. अगर इम्यूनिटी कमजोर है, तो हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. किसी भी तरह की परेशानी होने पर क्वालिफाइड डॉक्टर से ही इलाज कराना चाहिए. संक्रमण को लेकर लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- रोज नहीं करनी चाहिए एक्सरसाइज ! कार्डियोलॉजिस्ट ने बताई वजह, अभी जान लें

Tags: Coronavirus, COVID 19, Diabetes, Health, Lifestyle, Trending news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें