होम /न्यूज /जीवन शैली /Covid-19 संक्रमण से अब मौत का खतरा कम? एक्सपर्ट की राय जानकर हैरान रह जाएंगे

Covid-19 संक्रमण से अब मौत का खतरा कम? एक्सपर्ट की राय जानकर हैरान रह जाएंगे

कोविड के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी हो गई है.

कोविड के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी हो गई है.

कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी होने के बाद लोगों की चिंता बढ़ गई है. हालांकि राहत की बात यह है कि इस वक्त रिकवरी रेट 90 फ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एक बार संक्रमण से उबरने के बाद शरीर में एंटीबॉडी विकसित हो जाती हैं,
कोरोना से बचने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है.

Covid-19 Prevention: देश में पिछले कुछ सप्ताह से कोविड संक्रमण के मामलों में तेजी से उछाल आया है. संक्रमित लोगों की संख्या एक बार फिर बढ़ गई है. अधिकतर लोग कोरोना की वैक्सीन लगवा चुके हैं और करोड़ों लोगों को बूस्टर डोज भी लगाई जा चुकी है. इसके बावजूद लोग वायरस की चपेट में आ रहे हैं. अब सवाल उठता है कि क्या वैक्सीन लगने के बाद कोरोना संक्रमण से मौत का खतरा कम हो गया है? यह एक ऐसा सवाल है, जिसका जवाब हर कोई जानना चाहता है. इस सवाल पर एक्सपर्ट ने चौंकाने वाला जवाब दिया है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
सर गंगाराम हॉस्पिटल (नई दिल्ली) के डिपार्टमेंट ऑफ प्रीवेंटिव हेल्थ एंड वेलनेस की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक बड़ी संख्या में लोग कोरोना से पहले भी संक्रमित हो चुके हैं. एक बार संक्रमण से उबरने के बाद शरीर में एंटीबॉडी विकसित हो जाती हैं, जिसकी वजह से अगली बार संक्रमण ज्यादा खतरनाक नहीं होता. वर्तमान समय में ज्यादातर लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं और इस वजह से भी मौत का खतरा कम है. हालांकि यह कहना गलत होगा कि वैक्सीन लगवाने के बाद कोविड संक्रमण से मौत नहीं हो सकती. अगर संक्रमण शरीर के कई अंगों में फैल जाए तो मौत की वजह बन सकता है. जो लोग हार्ट डिजीज, डायबिटीज, किडनी या लिवर की गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके लिए अब भी संक्रमण जानलेवा हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः Covid-19 संक्रमण से हमेशा के लिए स्वाद और गंध जाने का खतरा? 

इम्यूनिटी मजबूत रखना सबसे जरूरी
डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि कोरोना संक्रमण समेत सभी बीमारियों से बचने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है. अगर आप पूरी तरह फिट हैं और इम्यूनिटी मजबूत है तो कोरोना की वजह से गंभीर स्थिति नहीं होगी. इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए सभी लोगों को अपनी लाइफस्टाइल को सुधारना होगा. समय पर सोना-जागना, खाना पीना और नियमित एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है. आप अपनी डाइट में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर फल व सब्जियों को शामिल करें. इससे इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलेगी और आप स्वस्थ रहेंगे.

कोविड गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी
एक्सपर्ट के मुताबिक कोरोना से बचने के लिए लोगों को कोविड गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना चाहिए. भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और घर से निकलते वक्त मास्क लगाएं. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और बार-बार सैनिटाइजर से हाथों को सैनिटाइज करते रहें. अगर कोरोना का कोई भी लक्षण नजर आए तो खुद को परिवार के अन्य लोगों से दूर रखें और डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा तनाव की वजह से घट सकता है वजन? रिसर्च में सामने आया कनेक्शन

Tags: Covid19, Health, Lifestyle, Trending news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें