तेजी से कम करना है वजन, पिएं खीरे का सूप!

खीरे में कई पोषक तत्व और पानी की प्रचुर मात्रा होती है. इसमें फॉस्फोरस, B-6, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, फोलेट, कैल्शियम, जिंक और विटामिन के, विटामिन सी पाए जाते हैं.

News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 1:10 PM IST
तेजी से कम करना है वजन, पिएं खीरे का सूप!
एक सप्ताह में कम करना है वजन, पिएं खीरे का सूप
News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 1:10 PM IST
खानपान का हमारी फिटनेस पर काफी प्रभाव पड़ता है. कई बार ठीक तरह से भोजन न कर पाने के कारण मोटापा बढ़ने की समस्या सामने आती है. कई बार ऑफिस चेयर पर बैठे बैठे पेट इतना ज्यादा निकल जाता है जितना कि उस वक्त अंदाजा नहीं होता है. इसलिए बेहतर है कि शुरुआत से ही आप अपने खानपान और बैठे उठने की आदत पर ध्यान दें. मोटापा कम करने के लिए व्यायाम करना तो फायदेमंद है ही साथ ही इसके साथ खानपान में भी कुछ बदलाव करने जरूरी होते हैं. आइए जानते हैं आज कि किस तरह आप खीरे के सूप से कम कर सकते हैं अपना मोटापा...

अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक़, खीरे में कई पोषक तत्व और पानी की प्रचुर मात्रा होती है. इसमें फॉस्फोरस, B-6, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, फोलेट, कैल्शियम, जिंक और विटामिन के, विटामिन सी पाए जाते हैं. यह पेट में जाकर बहुत भारी भी नहीं करता हैं और पेट भरा हुआ भी महसूस होता है. यही कारण है कि खीरा खाने के बाद भूख कम लगती है और वजन नियंत्रित रहता है.

इसे भी पढ़ें: अंक भी करते हैं चमत्कार! क्या बदल कर रख देते हैं भाग्य?

खीरा के सेवन से आपकी बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थ पसीने के माध्यम से शरीर से बाहर आ जाते हैं. अगर आप सूप या जूस बनाने की जहमत नहीं उठाना चाहते हैं तो खाने के साथ सलाद के रूप में भी खीरे का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर पेट साफ़ करने में मदद करता है. खीरे की तासीर काफी ठंडी होती है. आप चाहें तो खीरे के सूप को घर पर भी तैयार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: क्या सेहत के लिए बेहतर है शाकाहार? जानिए रोचक जानकारी

इस सूप के सेवन से बॉडी की चया पचया दर बढ़ जाती है जिससे कि पाचन तंत्र बेहतर रहता है और मोटापा भी कम होता है. आप चाहें तो इस सूप में दही, खीरे, सौंफ, पानी, नींबू और भुनी हुई सौंफ का पाउडर डालकर इसे और ज्यादा स्वादिष्ट बना सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: July 31, 2019, 1:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...