होम /न्यूज /जीवन शैली /रोज इतने कप से ज्यादा चाय पीना नुकसानदायक, स्ट्रेस और एंजाइटी का खतरा, 4 साइड इफेक्ट कर देंगे हैरान

रोज इतने कप से ज्यादा चाय पीना नुकसानदायक, स्ट्रेस और एंजाइटी का खतरा, 4 साइड इफेक्ट कर देंगे हैरान

अगर आप तनाव या एंजाइटी से जूझ रहे हैं, तो चाय कम से कम पीनी चाहिए.

अगर आप तनाव या एंजाइटी से जूझ रहे हैं, तो चाय कम से कम पीनी चाहिए.

Tea Harmful Effects On Health: कई लोगों को चाय की लत लग जाती है और वे दिन में 7-8 कप चाय पी लेते हैं. ऐसा करना मानसिक र ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

चाय ज्यादा पीने से आपको डाइजेशन संबंधी समस्या हो सकती है.
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए चाय का ज्यादा सेवन खतरनाक हो सकता है.

Tea Side Effects: चाय का शौक सभी उम्र के लोगों को होता है. मौसम कोई भी हो, चाय पीने वालों की तादाद हमेशा ज्यादा रहती है. इसे दुनिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय पेय पदार्थ माना जा सकता है. अरबों लोगों के दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है. सर्दियों में तो चाय पीने का ट्रेंड और भी ज्यादा बढ़ जाता है. इस मौसम में लोग एक नहीं, बल्कि कई बार चाय पीते हैं. कुछ लोग तो चाय के आदी हो जाते हैं और दिन में कई बार चाय पी लेते हैं. हालांकि चाय से ज्यादा प्यार आपके लिए परेशानियां पैदा कर सकता है. चाय का ज्यादा सेवन करने से आपकी मेंटल हेल्थ भी बुरी तरह प्रभावित हो सकती है.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों को एक दिन में तीन या चार कप से ज्यादा चाय नहीं पीनी चाहिए. अगर आप दिन में 710 ml से ज्यादा चाय पीएंगे तो हेल्थ को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं. इससे कई फिजिकल और मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं. कई रिसर्च में यह बात भी सामने आ चुकी है कि ज्यादा मीठी चाय पीने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में सभी लोगों को संभलकर ही चाय पीनी चाहिए और ज्यादा सेवन से बचना चाहिए. लापरवाही काफी महंगी पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए ऐसे चावल खाना सेफ, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

ज्यादा चाय पीने के 4 साइड इफेक्ट

– चाय में कैफीन की अत्यधिक मात्रा होती है. कैफीन का ज्यादा सेवन करने से सिरदर्द, तनाव और एंजाइटी बढ़ सकती है. ज्यादा चाय पीने से घबराहट भी हो सकती है. यह कह सकते हैं कि इससे मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है.

– अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो ज्यादा चाय पीने से बचना चाहिए. चाय में मौजूद तत्व आयरन अब्जॉर्प्शन को कम कर देते हैं और इस जरूरी पोषक तत्व की कमी हो सकती है. ऐसे लोगों को चाय से तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए.

– कुछ लोगों को ज्यादा चाय पीने से नींद न आने की समस्या भी हो सकती है. चाय में मौजूद कैफीन आपकी स्लीप साइकल को प्रभावित कर सकता है. सोने से 6 घंटे पहले तक कैफीन का सेवन करने से नींद की क्वालिटी खराब हो सकती है.

– चाय का ज्यादा सेवन करना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. कैफीन का ज्यादा इनटेक प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लिकेशन पैदा कर सकता है. कई बार इसकी वजह से गर्भपात तक की नौबत आ सकती है. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास भी प्रभावित होता है.

यह भी पढ़ें- कब्ज की समस्या हो जाएगी छूमंतर, इन छोटे-छोटे बीजों का चूर्ण बनाकर करें सेवन

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें