सुबह 40 मिनट रखें यह दिनचर्या, दूर रहेंगी बीमारियां

सुबह 40 मिनट रखें यह दिनचर्या, दूर रहेंगी बीमारियां
योग करने से शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहती है.

शारीरिक व्यायाम (Physical Exercise) नहीं होने से लोग बीमारियों (Diseases) के शिकार हो जाते हैं. जरूरी है कि अन्य काम करने के साथ ही खुद के स्वास्थ्य (Health) का भी ख्याल रखा जाए.

  • Last Updated: July 3, 2020, 2:10 PM IST
  • Share this:


दिनचर्या की व्यस्तता के चलते खुद के लिए समय निकाल पाना मुश्किल है. समय की कमी की वजह से लोग खुद का ख्याल नहीं रख पाते हैं. यही कारण है कि शारीरिक व्यायाम (Physical Exercise) नहीं होने से कई बीमारियों (Diseases) के शिकार हो जाते हैं. जरूरी है कि अन्य काम करने के साथ ही खुद के स्वास्थ्य (Health) का भी ख्याल रखें. कई लोग फिट (Fit) रहने के लिए जिम  (Gym) जाते हैं, लेकिन थोड़े दिन जिम में जाने के बाद वह उसे नियमित नहीं कर पाते हैं. बहरहाल, खुद के लिए सुबह-सुबह के सिर्फ 40 मिनट निकालकर भी स्वस्थ रहा जा सकता है. इसके लिए एक नियमित दिनचर्या रखनी होगी. आइए जानें इन 40 मिनट में क्या करके खुद को स्वस्थ रखा जा सकता है:

सुबह करें सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार में कुल 12 आसन होते हैं, जो सिर्फ 15 मिनट में किए जा सकते हैं. इसे नियमित करने से स्वास्थ्य में सुधार होगा. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार सूर्य नमस्कार से शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहेगी, जिससे हम अपने सभी काम मन लगाकर कर पाएंगे. सूर्य नमस्कार सुबह सूर्योदय के समय करने से धूप भी मिलती है, जिससे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. सूर्य नमस्कार के सभी आसन इतने फायदेमंद होते हैं, जिससे शरीर में लचीलापन आता है. शरीर में अगर लचीलापन है, इसका मतलब यह है कि फैट कम है और शरीर में ज्यादातर बीमारियों का मुख्य कारण बढ़ा हुआ फैट ही रहता है.
पांच मिनट का आराम दें स्वयं को


सुबह के व्यायाम करने के बाद थोड़ी देर शरीर को आराम दें. इसके लिए थोड़ी देर मनपसंद संगीत सुनें या फिर सकारात्मक बातों के बारे में सोचें. इससे मस्तिष्क को भी आराम मिलता है. इसके अलावा कुछ देर के लिए मेडिटेशन या प्राणायाम भी किया जा सकता है.

शाम का कैसा हो रूटीन
सेहत के लिए जरूरी है कि शाम का खाना 7 बजे के पहले ही कर लें, इससे पाचन बेहतर तरीके से हो सकेगा. शाम का खाना खाने के बाद 15 से 20 मिनट के लिए वॉक पर जाएं. इससे खाना भी अच्छे से पचेगा और अतिरिक्त खाना वसा के रूप में जमा नहीं होगा. शाम का डिनर एकदम लाइट होना चाहिए, क्योंकि रात में शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती हैं. शाम को इस बात का भी ध्यान रखें कि 6 बजे के बाद पानी पीना कम कर दें, जिससे रात में नींद लेते समय बार-बार यूरिन आने की समस्या ना हो. इससे नींद टूट जाती है.

सुबह जल्दी उठने के लिए जल्दी सोएं
अगर आप रोज सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करना चाहते हैं तो फिर यह भी जरूरी है कि आप रात में जल्दी सोएं. शुरुआत में दिनचर्या में फेरबदल करना तकलीफदेह हो सकता है, लेकिन कुछ दिनों में हमारे शरीर की सरकेडियन क्लॉक खुद ब खुद हमें जगाना शुरू कर देती है. प्रयास यह करना चाहिए कि सूर्यादय के समय उठ जाएं. उस समय व्यायाम करना ज्यादा फायदा पहुंचाता है.

ये भी पढ़ें - इन 7 खाद्य पदार्थों के सेवन से मिलेगी घुटनों और जोड़ों के दर्द से राहत

रोज करें प्राणायाम और योग
myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार प्राणायाम करने से मन- मस्तिष्क तरोताजा रहता है और शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है. इसके अलावा प्राणायाम से मानसिक शांति की अनुभूति होती है. अनुलोम-विलोम, कपालभाति, भ्रामरी जैसे प्राणायाम करने चाहिए, जिनसे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं. योग के लिए कम से कम 40 मिनट का समय निकालें. योग करने से शरीर में रक्त संचार सुचारू रहता है और शरीर में लचीलापन बना रहता है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, सूर्य नमस्कार करने का तरीका और फायदे पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading