डार्क चॉकलेट खाएं, Depression होगा दूर, मूड रहेगा अच्छा: रिसर्च

डार्क चॉकलेट के सेवन से पहले रखें इस बात का ध्यान, नहीं तो कर सकती है नुकसान...

News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 9:08 AM IST
डार्क चॉकलेट खाएं, Depression होगा दूर, मूड रहेगा अच्छा: रिसर्च
डार्क चॉकलेट खाएं, Depression होगा दूर, मूड रहेगा अच्छा: रिसर्च
News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 9:08 AM IST
ज़्यादातर लोग बड़े चाव से डार्क चॉकलेट खाना पसंद करते हैं. अगर आप भी चॉकलेट के तलबगारों में से एक हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. एक ताजा शोध में खुलासा हुआ कि डार्क चॉकलेट के सेवन से आपका मूड अच्छा रहता है और इसे खाने से अवसाद भी कम होता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन WHO के मुताबिक, पूरे विश्व में लगभग 30 करोड़ की आबादी डिप्रेशन की शिकार है. कई बार यह मानसिक विकलांगता का भी रूप ले लेता है.

इस सिलसिले में यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन UCL ने डार्क चॉकलेट और डिप्रेशन के लक्षण पर शोध किया, जिसमें यह निष्कर्ष सामने आया है. इसके तहत चॉकलेट का सेवन करने वाले लगभग 13 हजार 626 लोगों का सर्वेक्षण किया गया था. इसमें पाया गया कि 24 घंटे में चॉकलेट ने खाने वालों की अपेक्षा चॉकलेट का सेवन करने वालों में अवसाद में 70 फीसदी की कमी दर्ज की गई. साथ ही जिन लोगों ने डार्क चॉकलेट से इतर किसी अन्य प्रकार की चॉकलेट का सेवन किया था उनके अवसाद के स्तर में लगभग 25 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है.

इस शोध का नेतृत्व करने वाली ऑथर डॉ सारा जैकसन का कहना है कि इस शोध के निष्कर्ष में यह बात प्रमाणित हो गयी कि डार्क चॉकलेट के सेवन से अवसाद से मुक्ति पाई जा सकती है. लेकिन अभी इसकी अधिक गहन पड़ताल करने की आवश्यकता है कि आखिर किस तरह डार्क डार्क चॉकलेट और अवसाद के बीच में क्या कनेक्शन है. अगर शोध के दौरान डार्क डार्क चॉकलेट और डिप्रेशन के बीच कुछ ऐसे तत्वों का पता चलता है जिससे अवसाद को दूर किया जा सकता है तो इस बात पर काम किया जा सकता है कि आखिरकार डिप्रेशन दूर करने के लिए कितने तरह की चॉकलेट का सेवन करना फायदेमंद होगा.

डार्क चॉकलेट आपके खराब मूड को भी एकदम ठीक कर देती है. इसमें ऐंटिऑक्सिडेंट्स और फ्लैवेनॉयड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं. इसके सेवन से दिमाग में खून का प्रवाह तेजी से होता है जिससे मूड तो फ्रेश रहता ही है. साथ ही अवसाद से भी निजात मिलती है. लेकिन इसके सेवन से पहले इस बात का ख्याल रखें कि इसमें कोकोआ की मात्रा 70 प्रतिशत से ज्यादा न हो.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 6, 2019, 9:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...