होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Goat Milk Benefits: क्या बकरी का दूध पीने से बढ़ जाती हैं प्लेटलेट्स? लखनऊ में 750 रुपए का बिक रहा आधा गिलास

Goat Milk Benefits: क्या बकरी का दूध पीने से बढ़ जाती हैं प्लेटलेट्स? लखनऊ में 750 रुपए का बिक रहा आधा गिलास

Dengue goat milk: आमतौर पर ये देखा जाता है कि जब किसी मरीज की प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं तो बकरी का दूध पीते हैं. आजकल फ ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: अंजलि सिंह राजपूत

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश में इस वक्त डेंगू कहर बरपा रहा है. राजधानी लखनऊ भी इसकी गिरफ्त में है. लखनऊ में डेंगू से हाहाकार मचा हुआ है. एक हजार से भी ज्यादा मरीज इस समय डेंगू के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं. मरीजों को अस्पतालों में बेड नहीं मिल पा रहे हैं. डेंगू की जांच और इलाज के लिए भी प्रतिदिन सरकारी या निजी अस्पतालों में 200 से 300 मरीज आ रहे हैं. इस बीच लखनऊ में जो बकरी दूध विक्रेता हैं वो लोगों से मनमाने पैसे भी वसूल रहे हैं.

    दरअसल, ये माना जाता है कि प्लेट काउंट कम होने पर बकरी का दूध पीना काफी फायदेमंद रहता है. यही वजह है कि आजकल लखनऊ में लोग बकरी का दूध 1500 रूपए से लेकर 2000 रुपये प्रति लीटर तक खरीदने को मजबूर हैं. जबकि 750 रूपए में मात्र आधा गिलास दूध दिया जा रहा है.

    लखनऊ में बकरी के दूध की मांग दिन-रात बढ़ती ही जा रही है. लखनऊ के राजाजीपुरम की एलडीए कॉलोनी के पीछे के इलाके में ज्यादातर लोग बकरी का दूध बेचते हैं. इस पूरे इलाके में सुबह से लेकर शाम तक डेंगू मरीज के परिजन बकरी का दूध लेने पहुंच रहे हैं. बकरी दूध विक्रेता सुमन ने बताया कि उनके पास 11 से 12 लोग प्रतिदिन आ रहे हैं. हालांकि उनका यह कहना है कि वह एक गिलास दूध 50 रूपए में दे रही हैं, जबकि ग्राहक अवनीश कुमार सिंह का कहना है कि उनसे 750 रूपए आधा गिलास बकरी के दूध के वसूले गए हैं. उन्होंने यह भी बताया कि लगातार वहां पर महंगे दामों पर बकरी के दूध को बेचा जा रहा है.

    आपके शहर से (लखनऊ)

    विशेषज्ञ बोले- बकरी का दूध जरूरी नहीं
    लोकबंधु हॉस्पिटल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि डेंगू हर साल आता है, लोग बीमार पड़ते हैं लेकिन इसमें लोगों को बहुत ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अस्पतालों में जांच कर इलाज किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि बकरी का दूध प्लेटलेट्स बढ़ाने में या डेंगू के किसी भी तरह के इलाज में मददगार है ऐसा विज्ञान के मुताबिक अभी तक साबित नहीं हुआ है.

    डॉक्टर अजय त्रिपाठी ने कहा कि अगर कोई दिनचर्या में बकरी का दूध पी रहा है तो ठीक है वो पी सकता है लेकिन सिर्फ डेंगू के लिए ही अगर लोग बकरी के दूध की भारी कीमत चुका रहे हैं, इस दूध के लिए परेशान हो रहे हैं तो उन्हें ऐसा करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. डॉक्टर त्रिपाठी का कहना है कि साइंस के मुताबिक अभी तक ऐसा कहीं पर भी साबित नहीं हुआ है कि बकरी का दूध डेंगू के मामले में कारगर रहता है.

    Tags: Dengue fever, Lucknow news, Up news in hindi

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें