होम /न्यूज /जीवन शैली /देसी घी को गर्म दूध में मिलाकर पीने से होते हैं कई सेहत लाभ, डाइट में शामिल करके देखें

देसी घी को गर्म दूध में मिलाकर पीने से होते हैं कई सेहत लाभ, डाइट में शामिल करके देखें

देसी घी को दूध में मिलाकर पीने से मिलते हैं कई फायदे. Image-Canva

देसी घी को दूध में मिलाकर पीने से मिलते हैं कई फायदे. Image-Canva

Drinking ghee with milk: एक गिलास दूध में एक चम्मच देसी घी मिलाकर पीना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे मेटाबॉल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

घी को दूध में मिलाकर पीने से अल्सर, एसिडिटी की समस्या खत्म होती है.
घी को दूध में मिलाकर पीने से पेट से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं.

Drinking Ghee with Milk: हमारी रोजमर्रा में की गई छोटी से छोटी चीजें हमारे लिए सेहत का खजाना हो सकती हैं. हम हमारी सेहत को अच्छा रखने के लिए काफी कुछ करते भी हैं, लेकिन लाइफस्टाइल इस कदर बदल चुकी है कि हमें कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. छोटे-छोटे उपायों की मदद से इन परेशानियों को दूर किया जा सकता है, जिसमें से एक है हर रोज एक गिलास दूध पीना. जी हां, हर रोज एक गिलास दूध पीने की सलाह तो बड़े-बुजुर्गों से भी खूब मिली होगी. इसके अलावा हल्दी के साथ दूध का कॉम्बिनेशन भी आपने पिया होगा, लेकिन क्या अपने घी के साथ दूध पीने के फायदों के बारे में पहले कभी सुना है?

घी को दूध में मिलाकर पीने के फायदे

डायजेशन में सुधार
टीओआई के अनुसार, दूध में एक चम्मच देसी घी मिलाकर पीने से डायजेशन दुरुस्त रहता है. इससे पेट से जुड़ी समस्या नहीं झेलनी पड़ती. वजन कम करने में भी मदद मिलती है. अगर आपको कब्ज की समस्या बनी रहती है तो गाय के दूध में घी मिलाकर जरूर पिएं.

इसे भी पढ़ें: हार्ट अटैक और गैस के दर्द के अंतर को ऐसे पहचानें, लापरवाही पड़ सकती है महंगी

जोड़ों के दर्द में राहत
अगर जोड़ों में दर्द है तो दूध में देसी घी मिलाकर जरूर पिएं. घी जोड़ों में चिकनाई बढ़ाता है और सूजन को कम करता है. इसमें मौजूद ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड होते हैं. दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है. इससे पैरों की अकड़न भी दूर होती है.

इम्यूनिटी बूस्टर और एसिडिटी करे दूर
दूध में देसी घी मिलाकर पीने से अल्सर और एसिडिटी की समस्या खत्म होती है. साथ ही जलन की समस्या भी इससे नहीं होती. इसके अलावा इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. घी आंतों के लिए फायदेमंद होता हैऔर दूध के साथ इसका कॉम्बिनेशन हेल्थ के लिए अच्छा होता है.

बढ़ेगी ताकत
दूध के साथ देसी घी पीने से शारीरिक शक्ति बढ़ती है. लंबे समय तक काम करने में सक्षम हो पाते हैं. मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है. दूध पीने से हड्डियां और दांत भी लंबी उम्र तक हेल्दी बने रह सकते हैं. 

ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए
बढ़ते तनाव और प्रदूषण की वजह स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है. इससे रूखापन और चमक चली जाती है. इस्ससे बचने के लिए दूध में घी मिलाकर पीने से फायदा मिल सकता है. इस तरह से एक चम्मच देसी घी को दूध में मिलाकर पीने से हेल्थ को फायदा मिल सकता है. आप भी इसके फायदे पाने के लिए आज से ही दूध में देसी घी मिलाकर पीना शुरू कर दें.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

ये भी पढ़ें: चाहते हैं कि बच्चों का बढ़े वजन, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये चीजें

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें