होम /न्यूज /जीवन शैली /Vegan Diet In Diabetes: डायबिटीज के मरीज कार्ब को हटा कर शुरू कर सकते हैं वीगन डाइट, जानें इसके बेनिफिट्स

Vegan Diet In Diabetes: डायबिटीज के मरीज कार्ब को हटा कर शुरू कर सकते हैं वीगन डाइट, जानें इसके बेनिफिट्स

वीगन डाइट डायबिटीज को कर सकती है मैनेज-(Image Canva)

वीगन डाइट डायबिटीज को कर सकती है मैनेज-(Image Canva)

Benefits Of Vegan Diet In Diabetes- ऐसा ही एक बदलाव करके डायबिटीज पेशेंट को राहत मिल सकती है. वो है वीगन डाइट. वीगन डाइ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

वीगन डाइट को फॉलो करने के लिए डेयरी प्रोडक्‍ट्स को पूरी तरह छोड़ना होगा.
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कार्ब का सेवन किया जा सकता है.
वीगन डाइट पूरी तरह से प्‍लांट बेस्‍ड डाइट होती है.

Benefits Of Vegan Diet In Diabetes: डायबिटीज के बढ़ने या कम होने में हेल्‍दी डाइट अहम भूमिका निभाती है. डायबिटीज पेशेंट्स को खाने, पीने और लाइफस्‍टाइल में कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं. ऐसा ही एक बदलाव करके डायबिटीज पेशेंट को राहत मिल सकती है. वो है वीगन डाइट. वीगन डाइट पूरी तरह से प्‍लांट बेस्‍ड डाइट होती है जिसे फॉलो करके ब्‍लड शुगर लेवल, हाई ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्‍ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

हालांकि वीगन डाइट ही एकमात्र ऐसी डाइट नहीं है जो डायबिटीज को कंट्रोल कर सकती है लेकिन ये डाइट डायबिटीज को मैनेज करने में जरूर मदद कर सकती है. वीगन डाइट में भी कई कमियां हैं लेकिन ये कार्ब डाइट से कई गुना बेहतर रिजल्‍ट दे सकती है. चलिए जानते हैं डायबिटीज में वीगन डाइट के फायदों के बारे में.

डायबिटीज में वीगन डाइट कैसे करती है काम
वीगन डाइट पूरी तरह से मांस और डेयरी प्रोडक्‍ट फ्री डाइट होती है. ये खाने का एक पौष्टिक‍ तरीका हो सकता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार वीगन डाइट को फॉलो करने के लिए पूरी प्‍लानिंग और माइंड मेकअप करना जरूरी है. वीगन डाइट में इस बात पर विशेष ध्‍यान दिया जाता है कि जो डाइट डायबिटीज पेशेंट ले रहा है उसे पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व मिल रहे हैं या नहीं. वीगन डाइट में कार्ब, प्रोटीन और हेल्‍दी फैट का संतुलन बनाए रखना बेहद जरूरी है.

कार्ब्‍स के लिए डाइट में आटा, राइस, ओट्स, आलू, किनोआ और फल शामिल कर सकते हैं. वहीं प्रोटीन के लिए बीन्‍स, मूंगफली, ड्राय फ्रूट्स, दालें और सीड्स का प्रयोग किया जा सकता है. फैट्स में ऑलिव ऑयल, नट्स और सीड्स ऑयल, कोकोनट या एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं.



डायबिटीज में वीगन डाइट के फायदे
इंसुलिन सेंसटिविटी- टाइप 2 डायबिटीज में इंसुलिन रेजिस्‍टेंस का स्‍तर बढ़ सकता है. इंसुलिन एक तरह का हार्मोन है जो शरीर में मौजूद ग्‍लूकोज लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है. इंसुलिन सेंसटिविटी को बढ़ने से ब्‍लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद मिल सकती है. ऐसे में वीगन डाइट लेने से नेचुरल रूप से इंसुलिन सेंसटिविटी बढ़ सकती है. इसके लिए ऊपर से इंसुलिन लेने की आवश्‍यकता कम पड़ती है.

बिना दवाइयों के यूरिक एसिड कर सकते हैं कंट्रोल, बस अपनाएं ये 7 आसान तरीके

वेट मैनेजमेंट- वीगन डाइट टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों को वजन कम करने में भी मदद कर सकती है. वीगन डाइट में फैट और कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जिस वजह से इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार होता है. साथ ही प्‍लांट बेस्‍ड डाइट होने की वजह से ये वजन कम करने में सहायक होती है.

बीयर पीने के बाद नजर आएं ये 4 लक्षण तो आज ही बना लें दूरी, वरना मुसीबत में फंस जाएंगे

ब्‍लड शुगर मैनेजमेंट- वीगन डाइट ब्‍लड शुगर मैनेजमेंट का काम बखूबी करती है. नॉर्मल डाइट की अपेक्षा वीगन डाइट में कैलोरी और शुगर की मात्रा कम होती है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करती है. इस डाइट में हरी पत्‍तेदार सब्जियों का अधिक प्रयोग किया जाता है जो ब्‍लड शुगर लेवल को मैंटेन करती हैं.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें