होम /न्यूज /जीवन शैली /Diabetes Cure: शुगर के मरीज नाश्ते के दौरान कभी न करें ये गलतियां, वरना हाई हो जाएगा डायबिटीज

Diabetes Cure: शुगर के मरीज नाश्ते के दौरान कभी न करें ये गलतियां, वरना हाई हो जाएगा डायबिटीज

नाश्ते में अंडा, दूध, मसूर की दाल, पालक आदि को जरूर शामिल करें. Image: Canva

नाश्ते में अंडा, दूध, मसूर की दाल, पालक आदि को जरूर शामिल करें. Image: Canva

Breakfast for diabetes: डायबिटीज लाइफस्टाइल से संबंधित गंभीर बीमारी है. डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर बढ़ जाता है ले ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

नाश्ते में ऐसी चीजों का समावेश होना चाहिए जिसमें कम कार्बोहाइड्रैट हो और लो प्रोटीन न हो.
जूस में कार्बोहाइड्रैट की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण ब्लड शुगर बढ़ सकती है

Breakfast mistakes: डायबिटीज में ब्लड शुगर बढ़ जाती है. टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड शुगर को पचाने के लिए इंसुलिन हार्मोन कम बनता है. इंसुलिन जब कम बनने लगता है तब खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. दरअसल, जब हम भोजन करते हैं तो उसमें कार्बोहाइड्रैट होता है. कार्बोहाइड्रेट पेट के अंदर जाकर ग्लूकोज में बदल जाता है. यह ग्लूकोज टूटकर एनर्जी में बदलता है और इसी एनर्जी से हम कोई भी काम करते हैं. लेकिन कार्बोहाइड्रैट को पचाने का काम पैनक्रियाज में बनने वाला इंसुलिन हार्मोन करता है लेकिन जब यह हार्मोन कम बनता है या बनता ही नहीं है तब ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. इस बढ़ी हुई शुगर की मात्रा से किडनी, हार्ट और आंख की गंभीर बीमारियां होती है. यानी हमारे खाने-पीने का सीधा संबंध ब्लड शुगर से है. लेकिन डायबिटीज के मरीज कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसके कारण ब्लड शुगर और बढ़ जाती है. जैसे ब्रेकफास्ट के कारण हम कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जिसके कारण ब्लड शुगर और बढ़ जाती है.

इसे भी पढ़ें-Weak heart: अगर आपका हार्ट कमजोर है, तो शुरुआत में दे देते हैं ये संकेत, इन लक्षणों से पहचानें

डायबिटीज की मरीज न करें ये गलतियां

हाई कार्बोहाइड्रैट और लो प्रोटीन-हेल्थसाइट  के मुताबिक कुछ लोग नाश्ते में संतुलित फूड नहीं रखते. इसमें ज्यादा कार्बोहाइड्रैट होता है और कम प्रोटीन होता है. इस कारण ब्लड शुगर बढ़ जाती है. इसलिए नाश्ते में ऐसी चीजों का समावेश होना चाहिए जिसमें कम कार्बोहाइड्रैट हो और लो प्रोटीन न हो. यानी मीठी चीजें कम हो और प्रोटीन ज्यादा हो.

नाश्ते में प्रोटीन बढ़ाएं-कुछ लोग नाश्ता करते समय डर कर खाते हैं कि अगर इसमें ज्यादा प्रोटीन होगा तो इससे नुकसान होगा जबकि ऐसा नहीं है. नाश्ते में अंडा, दूध, मसूर की दाल, पालक आदि को जरूर शामिल करें. प्रोटीन के बिना हमारा शरीर अधूरा है.

जूस का सेवन-अधिकांश लोग नाश्ते में जूस का सेवन करते हैं लेकिन जूस से फाइबर निकल जाता है जिसके कारण मोटापा बढ़ सकता है. इसके साथ ही जूस में कार्बोहाइड्रैट की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण ब्लड शुगर बढ़ सकती है. इसलिए जूस की जगह फ्रूट का सेवन ज्यादा करें.

वसा भी है जरूरी-डायबिटीज के मरीज यह सोचते हैं कि अगर फैट का ज्यादा सेवन करेंगे तो इससे ब्लड शुगर बढ़ सकती है. हालांकि ज्यादा फैट का सेवन करने से कई दिक्कतें हैं लेकिन बॉडी के लिए फैट भी जरूरी है. फैट से बॉडी को विटामिन-ए, डी, ई और के मिलते हैं जो बॉडी को एनर्जी देने का काम करते हैं. इसलिए डायबिटीज के मरीज डाइट में फैट का भी सेवन करें. हालांकि फैट का सीमित मात्रा में सेवन करें. नाश्ते में अंडे, मछली और बादाम को शामिल कर सकते हैं.

Tags: Diabetes, Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें