होम /न्यूज /जीवन शैली /डायबिटीज के मरीज हैं तो बारिश में स्किन डिजीज़ को लेकर रहें अलर्ट, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

डायबिटीज के मरीज हैं तो बारिश में स्किन डिजीज़ को लेकर रहें अलर्ट, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

बारिश में स्किन की करें खास देखभाल.

बारिश में स्किन की करें खास देखभाल.

देशभर में मानसून भले ही विदाई की ओर हो लेकिन कई इलाकों में अब भी बारिश का दौर जारी है. हाल ही में दिल्ली एनसीआर में भी ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

बारिश के मौसम में त्वचा संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है.
डायबिटीज के मरीजों को अपनी स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए.

Skin Care In Monsoon: देश में जारी मानसून का दौर अब विदाई की ओर है. हालांकि देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों (Delhi-NCR) में बीते दो दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है. कई जगहों पर रुक रुककर बारिश हो रही है. यही हाल देश के कई अन्य राज्यों में भी है जहां मानसून विदाई से पहले अपना जोर दिखा रहा है. बारिश का मौसम वैसे तो सभी को सुहाना लगता है लेकिन सेहत के लिहाज से बारिश का मौसम मुफीद नहीं माना जाता है. रैनी सीजन में वेक्टरजनित बीमारियों (डेंगू, मलेरिया) जैसी बीमारियों का खतरा तो काफी बढ़ ही जाती है. इसके साथ ही स्किन डिजीज के भी मामले काफी सामने आने लगते हैं.
बारिश के सीजन में कई लोग स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं. इस मौसम में सबसे ज्यादा एहतियात बरतने की जरूरत डायबिटीज के मरीजों को होती है. उनकी अपनी त्वचा के प्रति बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही बड़ी मुसीबत का सबब बन सकती है.

इसे भी पढ़ें: दिल कमज़ोर हो रहा है तो महसूस होने लगते हैं ये लक्षण, जानें कब डॉक्टर की लेना चाहिए सलाह

डायबिटीज पेशेंट्स में बढ़ जाती है स्किन प्रॉब्लम
बारिश का मौसम भले ही कितना भी सुहाना क्यों न हो लेकिन इस मौसम में अपनी सेहत का ख्याल रखना जरूरी होता है. अपनी स्किन की देखभाल करना काफी जरूरी होता है. दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के सीनियर डॉक्टर वली ने न्यूज 18 से खास बातचीत में बारिश के दौरान अपनी स्किन की देखभाल को लेकर सतर्क रहने की भी सलाह दी है.

इसे भी पढ़ें: आंखों के नीचे काले घेरे आसानी से नहीं जा रहे? इन 5 आयुर्वेदिक तरीकों से करें दूर
डॉ. वली के अनुसार बारिश के मौसम में वैसे तो सभी लोगों को अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए लेकिन इसकी सबसे ज्यादा जरूरत डायबिटीज के मरीजों को होती है. डायबिटीक पेशेंट्स को अपना खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि उन्हें ही स्किन डिजीज होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. बारिश में फंगल इन्फेक्शन होने से स्किन पर छोटे-छोटे लाल दाने भी हो जाते हैं, जिसकी वजह से खुजली और इरिटेशन की प्रॉब्लम हो जाती है.

स्किन केयर के लिए इन बातों का रखें ख्याल
बारिश के मौसम में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर बहुत हद तक त्वचा के संक्रमण से बचा जा सकता है. स्किन केयर के आसान उपाय आपको बारिश में स्किन डिजीज से बचा सकते हैं. डॉ. वली के मुताबिक बारिश में स्किन में ज्यादा वक्त तक नमी रहने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए.

बारिश के मौसम में त्वचा को हमेशा सूखा रखना चाहिए.
स्किन पर अच्छी तरह से मॉश्चराइज़र लगाना चाहिए.
बारिश के पानी में भीगने पर घर आकर तुरंत नहाना चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें