होम /न्यूज /जीवन शैली /नाश्‍ता नहीं करेंगे तो बढ़ जाएगा आपका वजन, हो सकती हैं ये 6 गंभीर बीमारियां

नाश्‍ता नहीं करेंगे तो बढ़ जाएगा आपका वजन, हो सकती हैं ये 6 गंभीर बीमारियां

सुबह नाश्‍ता नहीं करने से कई तरह से सेहत को नुकसान हो सकता है. Image : Canva

सुबह नाश्‍ता नहीं करने से कई तरह से सेहत को नुकसान हो सकता है. Image : Canva

अगर आप लगातार ब्रेकफास्‍ट नहीं करते हैं तो इससे टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है. यही नहीं, इससे ब्रेन स्‍ट्रोक ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ब्रेकफास्‍ट ना करने से आप दिनभर एनर्जी की कमी महसूस कर सकते हैं.
सुबह ना खाने से ब्‍लड शुगर लेवल लो होने से माइग्रेन की समस्‍या हो सकती है.

Disadvantage Of Skipping Breakfast: दिनभर के भोजन में सबसे महत्‍वपूर्ण ब्रेकफास्‍ट को माना जाता है. जैसा कि नाम ही से पता चलता है कि आप रातभर के फास्‍ट को सुबह में तोड़ते यानी कि ब्रेक करते हैं और शरीर में न्‍यूट्रिशन पहुंचाने का काम करते हैं. अगर आप सुबह ब्रेकफास्‍ट ना करें और काम की हड़बड़ी में सुबह की डाइट पर ध्‍यान ना दें तो इससे आपकी सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है. जामा का हवाला देते हुए स्‍टाइलक्रेज में छपे आर्टिकल में बताया गया है कि ब्रेकफास्‍ट ना करने से आपका हार्ट बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाता और 27 प्रतिशत हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा, भी कई हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍याएं हैं, जिसकी वजह ब्रेकफास्‍ट नहीं करना या सुबह हेल्‍दी डाइट ना लेना हो सकता है. आइए जानते हैं ब्रेकफास्‍ट ना करने से किस तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं.

नाश्‍ता ना करने के नुकसान

हार्ट की समस्‍या
जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं, उनका ब्‍लड प्रेशर नॉर्मल से अधिक रहने लगता है, जिससे धमनियों में ब्‍लड फ्लो प्रभावित होता है. इस वजह से स्‍ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है. ऐसा करने से कार्डियोवैस्‍कुलर हेल्‍थ काफी प्रभावित होता है.

ये भी पढ़ें: कई बीमारियों की वजह बन सकता है आर्टिफिशियल स्वीटनर, सावधानी से करें इसका इस्तेमाल

टाइप 2 डायबिटीज
एक शोध में पाया गया है कि अगर ब्रेकफास्‍ट को आप इग्‍नोर करते हैं तो इससे आपको डायबिटीज टाइप टू होने की संभावना बढ़ जाती है. खासतौर पर वर्किंग वूमन में इसकी संभावना अधिक देखने को मिलती है.

वजन का बढ़ना
अगर आप ब्रेकफास्‍ट नहीं लेते हैं तो इससे आपको लंच और डिनर के वक्‍त अधिक भूख महसूस होता है और आप अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट, कैलोरी और शुगर कंज्‍यूम करने लगते हैं, जिससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

ये भी पढ़ें: ज्यादा गुड़ खाने से आपकी सेहत हो सकती है खराब, सर्दियों में संभलकर करें सेवन, जानें इसके नुकसान

मूड और एनर्जी लेवल
साइकोलॉजिकल लेवल पर किए गए एक शोध में पाया गया है कि जब आप सुबह का नाश्‍ता नहीं लेते हैं तो दिनभर एनर्जी की कमी महसूस करते हैं और आपका मूड भी बेहतर नहीं रहता.

कैंसर का खतरा
यूके के एक शोध में पाया गया है कि ब्रेकफास्‍ट स्किप करने से आपका वजन बढ़ता है और आप ओबेसिटी के शिकार हो जाते हैं. बता दें कि मोटापा यानी कि ओबेसिटी कैंसर के खतरे को कई गुना बढ़ाने का काम करता है.

माइग्रेन
जब आप नाश्‍ता नहीं करते हैं तो इससे ब्‍लड शुगर लेवल लो होता है और यह ब्‍लड प्रेशर, माइग्रेन और सिरदर्द को ट्रिगर कर सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें