होम /न्यूज /जीवन शैली /नींबू है विटामिन सी का खजाना लेकिन किन परिस्थितियों में इसका सेवन है खतरनाक, जानिए

नींबू है विटामिन सी का खजाना लेकिन किन परिस्थितियों में इसका सेवन है खतरनाक, जानिए

नींबू है विटामिन सी का खजाना लेकिन इसके अधिक सेवन से हो सकती हैं ये परेशानियां.

नींबू है विटामिन सी का खजाना लेकिन इसके अधिक सेवन से हो सकती हैं ये परेशानियां.

वैसे तो नींबू के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, लेकिन इसकी मात्रा अगर हमारी बॉडी में ज्यादा हो जाए, तो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

नींबू के अधिक सेवन से माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या हो सकती है.
ज्यादा नींबू पानी पीने से छोटे-छोटे घावों में दर्द और जलन बढ़ सकती है.

Disadvantages Of Lemon : वैसे तो शरीर के लिए नींबू बहुत फायदेमंद होता है. नींबू के अंदर विटामिन सी का खजाना होता है, लेकिन कई बार नींबू का अधिक सेवन आपके स्वास्थ्य को नुकसान पंहुचा सकता है. गर्मियों में नींबू पानी पीना और सलाद में खाना काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसके अधिक उपयोग से दांतो में सड़न की समस्या हो सकती है. दरअसल, नींबू में अन्य फल के तुलना में अधिक एसिड होता है, जो हमारे दांतो के लिए अच्छा नहीं है.

स्टाइल क्रेज के अनुसार, नींबू के अंदर टाइरामाइन की मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से इसका अधिक सेवन करने पर अक्सर लोगों को माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या हो सकती है, क्योंकि नींबू स्वाद में खट्टा होता है और खट्टे फल माइग्रेन को बढ़ाने का काम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ये 5 संकेत जो बताते हैं आपका इम्यून सिस्टम हो रहा है कमजोर

– नींबू के अंदर सिट्रस एसिड के अलावा ऑक्सलेट भी पाया जाता है, जिसके कारण इसका ज़्यादा सेवन किडनी स्टोन का रूप ले लेता है.

– नींबू में एसिड की मात्रा अधिक होती है. अगर आपको एसिडिटी की समस्या है, तो आपको नींबू का सेवन कम करना चाहिए, क्योंकि नींबू के लगातार प्रयोग से आपकी एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है.

– नींबू पानी के ज़्यादा सेवन से आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या हो जाती है, जिस कारण डिहाइड्रेशन होने का खतरा बना रहता है. आप नींबू पानी का ज़्यादा सेवन कर रहे हैं, तो दिन में ढेर सारा पानी पिएं.

इसे भी पढ़ें: सर्वाइकल पेन की मुख्य वजह है लगातार सिटिंग, जानिए इससे बचाव के लिए क्या करें 

– बहुत अधिक नींबू के प्रयोग से उल्टी और पेट दर्द जैसे दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

– ज्यादा नींबू पानी पीने से छोटे-छोटे घावों में दर्द और जलन बढ़ सकती है. वैसे मामूली घाव एक या दो सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन बहुत अधिक नींबू पानी पीने से नासूर घाव बढ़ सकते हैं और उन्हें ठीक होने में देरी लगती है.

– हमारी बॉडी में आयरन का पर्याप्त मात्रा में होना बहुत ज़रूरी होता है, क्योंकि नींबू के अंदर आयरन होता है. इसके अधिक सेवन से हमारे शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे शरीर के किसी भी पार्ट के डैमेज होने की संभावना बनी रहती है.

Tags: Fitness, Health, Healthy Foods, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें