हर समय थका हुआ और नींद में रहता है आपका बच्चा? हो सकती है ये गंभीर बीमारी!

यह एक ऐसी अनुवांशिक बीमारी है जो मेटाबॉलिज्म में गड़बड़ी के कारण होती है. इससे प्रभावित बच्चों में MPS नामक जीन नहीं पाया जाता है.

News18Hindi
Updated: May 12, 2019, 3:18 PM IST
हर समय थका हुआ और नींद में रहता है आपका बच्चा? हो सकती है ये गंभीर बीमारी!
sanfilippo syndrome kid is always sleepy forget things and can be paralysed
News18Hindi
Updated: May 12, 2019, 3:18 PM IST
बच्चे अपनी शैतानियों और चुलबुलेपन से पूरे घर को गुलजार करते हैं. पूरा दिन मस्ती के बाद भी थकान का नामो निशान उनके चेहरे पर नहीं झलकता है. लेकिन कई बार जब माता पिता अपने बच्चे को बेहद थका हुआ देखते हैं तो बेहद परेशान हो जाते हैं. क्या आपका बच्चा भी बेहद थका हुआ और नींद में रहता है? अगर हां! तो इसके पीछे कुछ अनुवांशिक कारण जिम्मेदार हो सकते हैं. आइए जानते हैं बच्चों की इस समस्या के बारे में.बच्चों में होने वाली इस समस्या को सैनफिलिपो सिंड्रोम कहा जाता है. यह एक ऐसी अनुवांशिक बीमारी है जो मेटाबॉलिज्म में गड़बड़ी के कारण होती है. इससे प्रभावित बच्चों में MPS नामक जीन नहीं पाया जाता है.

Home Remedies: डेंगू बुखार से चाहिए राहत, तो इस तरह करें पपीते के पत्ते का इस्तेमाल!



दरअसल, इस जीन में बॉडी में शुगर को तोड़ने वाले एंजाइम नहीं पाए जाते हैं इसलिए कोशिकाओं में MPS इक्कठा होने लगता है जिस वजह से तंत्रिका तंत्र. दिमाग और मेरुदंड (स्पाइन) पर बुरा असर पड़ता है. इससे बच्चे का मानसिक विकास भी काफी प्रभावित होता है.



इस बीमारी के लक्षण:

बीमारी के पहले चरण में बच्चे में विकास कम दिखाई देगा. अन्य बच्चों की तुलना में आपका बच्चा कई चीजों में पीछे नजर आएगा.

मोटापा घटाने के लिए खाने में शामिल करें ये देसी घी, है मक्खन से ज्यादा फायदेमंद!इस बीमारी का दूसरा चरण 4 से 5 साल की उम्र में दिखाई देगा. इसमें बच्चों की याददाश्त काफी खराब होती है और बच्चा चीजों को याद नहीं रख पाता. बच्चा दूसरों से बातचीत करते समय अटकता है और उसे अनिद्रा की भी शिकायत होती है.

इस बीमारी का तीसरा चरण 5 से 10 साल की उम्र में दिखाई देता है. इसमें बच्चे को चलने फिरने में परेशानी होती है. बच्चे को सांस लेने में दिक्कत होती है और दौरे भी पड़ते हैं. कई बार बच्चे को लकवा भी मार जाता है और सुनने में भी परेशानी होती है.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार