होम /न्यूज /जीवन शैली /एक्सरसाइज के दौरान बेहोशी और चक्कर को हल्के में न लें, हो सकते हैं ये 5 गंभीर कारण

एक्सरसाइज के दौरान बेहोशी और चक्कर को हल्के में न लें, हो सकते हैं ये 5 गंभीर कारण

अत्यधिक एक्सरसाइज खतरनाक हो सकती है. (Image Canva)

अत्यधिक एक्सरसाइज खतरनाक हो सकती है. (Image Canva)

Fainting during exercising: कुछ लोगों को एक्सरसाइज करते समय चक्कर आते हैं जबकि कुछ लोग इस दौरान बेहोश भी हो जाते हैं. इ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

जब आप वर्कआउट कर रहे हैं तो शरीर को अतिरिक्त शुगर की जरूरत होती है
अगर लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो उसे कठिन मेहनत वाली एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए

Dizziness during Exercise: एक्सरसाइज करना हेल्दी लाइफ के लिए बहुत जरूरी है. यह हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाती है. लेकिन कुछ लोगों को एक्सरसाइज करते वक्त या उसके बाद बहुत ज्यादा थकान और चक्कर आने लगते हैं. यहां तक कि कुछ लोग इस दौरान बेहोश भी हो जाते हैं. आमतौर पर अगर एक आध बार किसी के साथ यह घटना होती है तो इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है लेकिन अक्सर इसे नजरअंदाज करना घातक हो सकता है. दरअसल, वर्कआउट के दौरान बेहोश होना या चक्कर आना कई बीमारियों के संकेत हो सकते हैं. अगर बॉडी में डिहाइड्रेशन हो गया है तो वर्क आउट के समय चक्कर आना आम बात है. लेकिन इसके लिए और भी चीजें जिम्मेदार हो सकती है. तो आइए इन चीजों के बारे में जानते हैं जिनसे वर्कआउट या एक्सरसाइज के दौरान लेगों को चक्कर आने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें- 20 से 30 की उम्र में कर लें सिर्फ ये 5 काम, कभी नहीं होगा कैंसर, जानें टिप्स

वर्कआउट या एक्सरसाइज के दौरान चक्कर आने के कारण

  • डिहाइड्रेशन-डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी. टाइम्स नाउ की खबर के मुताबिक एक्सरसाइज के दौरान शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत है. लेकिन पानी की कमी की वजह से बेहोश होना स्वभाविक है. इसलिए वर्कआउट के दौरान पर्याप्त पानी या तरल पदार्थों का सेवन करें.
  • ब्लड शुगर का कम होना-जब आप वर्कआउट कर रहे हैं तो शरीर को अतिरिक्त शुगर की जरूरत होती है. ऐसे में वर्कआउट करने वालों को भोजन में शुगर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए. यह शरीर में एनर्जी देने का काम करते हैं और वर्कआउट के दौरान चक्कर आने से बचाते हैं.
  • बहुत कठिन वर्कआउट-वर्कआउट के दौरान बहुत अधिक कठिन एक्सरसाइज से भी चक्कर आ सकते हैं. जब शरीर पर अचानक दबाव पड़ता है तो इससे बेहोशी भी हो सकती है.
  • ब्लड प्रेशर का नीचे जाना-लो ब्लड प्रेशर के कारण भी कभी-कभी वर्कआउट के दौरान चक्कर आ सकते हैं या बेहोशी हो सकती है. अगर किसी को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो उसे कठिन मेहनत वाली एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए. इससे चक्कर या बेहोशी आ सकती है.

  • अन्य जटिलताएं-अगर किसी को कोई गंभीर बीमारी है और उस दौरान वह एक्सरसाइज करता है तो इसमें भी चक्कर आना स्वभाविक है. बुखार रहने पर भी वर्कआउट के दौरान चक्कर आ सकते हैं. इसके लिए टीबी, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के दौरान एक्सरसाइज के समय बेहोशी हो सकती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें