सुबह की सैर के बाद जरूर खाएं ये चीजें, दिनभर बनी रहेगी ताजगी

दही वजन भी कम करता है, इसलिए रोज सुबह नाश्ते में दही को जरूर शामिल करना चाहिए.
दही वजन भी कम करता है, इसलिए रोज सुबह नाश्ते में दही को जरूर शामिल करना चाहिए.

दही (Curd) में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन (Protein) होता है, जो हमारी मांसपेशियों की मजबूती के लिए काफी लाभकारी है और इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है.

  • Last Updated: October 7, 2020, 2:55 PM IST
  • Share this:


सुबह-सुबह की सैर हमारे मन मस्तिष्क को तरोताजा कर देती है और हमारे शरीर को स्फूर्ति से भर देती है. myUpchar से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल के अनुसार, रोज सुबह सैर करना बेहद सरल और उपयोगी व्यायाम है.  इसलिए मॉर्निंग वॉक काफी फायदेमंद होती है, लेकिन मॉर्निंग वॉक के बाद नाश्ते में क्या खाएं ताकि हमारे शरीर की स्फूर्ति बनी रहे तो आइए जानते हैं.

सुबह की सैर के बाद खाएं दही



दही में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो हमारी मांसपेशियों की मजबूती के लिए काफी लाभकारी है और इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है. दही वजन भी कम करता है, इसलिए रोज सुबह नाश्ते में दही को जरूर शामिल करना चाहिए. दही खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.
भीगे हुए बादाम खाएं

रात में 4 से 5 बादाम पानी में भिगोकर रखें, इसके बाद सुबह की सैर के बाद इन भीगे हुए बादामों का सेवन छिलके सहित करें. इससे भी काफी मात्रा में प्रोटीन की पूर्ति होगी और शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी. इसके अतिरिक्त बादाम में विटामिन और काफी मात्रा में मिनरल्स होते हैं, जो कई प्रकार के रोगों से बचाव करते हैं.

नाश्ते में फ्रूट सलाद खाएं

सभी तरह के फलों में प्रोटीन, विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं, इसके अलावा फलों में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. फलों में फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है. जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ रहता है या दिल से संबंधित बीमारी है, उन्हें फ्रूट सलाद जरूर लेना चाहिए. इसमें सेव को जरूर शामिल करना चाहिए.

केला खाने से बढ़ेगी स्फूर्ति

कई लोगों को ऐसा लगता है कि केले में कार्बोहाइड्रेट अधिक होने की वजह से उनका वजन बढ़ सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है यदि आप नाश्ते में सिर्फ दो केले भी खाते हैं, तो यह नाश्ते के लिए काफी है, क्योंकि इससे वजन भी नहीं बढ़ेगा और शरीर की ताकत भी बनी रहेगी.

उबली हुईं हरी सब्जियां लाभकारी

मॉर्निंग वॉक के बाद हरी सब्जियों को उबालकर खाने से भी शरीर में ताजगी बनी रहती है, क्योंकि हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सुबह खाली पेट खाने से शरीर में जल्दी पहुंचते हैं. इससे शरीर का फैट भी नहीं बढ़ता है और मांसपेशियों में लचीलापन बना रहता है.

नाश्ते में ओट्स भी फायदेमंद

ओट्स में फाइबर काफी मात्रा में होता है. ओट्स खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और यह पाचन तंत्र को भी मजबूत रखता है. इसे खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन भी कम होता है. यह नाश्ता उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं.

नाश्ते में शामिल करें अंकुरित आहार

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, अंकुरित आहार में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन्स और फाइबर भी होते हैं, जो नाश्ते में सबसे आवश्यक आहार है. इससे शरीर की सभी तरह से पूर्ति हो जाती है. वैसे भी सुबह नाश्ते में पोषण से भरपूर आहार का सेवन करने से शरीर इन सभी पोषण को जल्दी अवशोषित करता है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, सुबह की सैर के फायदे पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज