खाने खाते समय पिया पानी तो हो सकते है ये गंभीर बीमारी!

इस सिलसिले में एक शोध किया गया जिसमें 12 हफ्ते तक लोगों के खानपान को निगरानी में रखा गया. ..

News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 10:08 AM IST
खाने खाते समय पिया पानी तो हो सकते है ये गंभीर बीमारी!
खाने खाते समय पिया पानी तो हो सकते है ये गंभीर बीमारी!
News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 10:08 AM IST
कई लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाते वक्त बीच बीच में पानी पीते है. कुछ लोगों का मानना है कि ये आदत को सेहत के लिए हानिकारक है जबकि कुछ ऐसे भी है जो इसे केवल एक मिथ मानते हैं. क्या आप भी खाना खाते समय पानी पीते हैं? तो आइए जानते हैं कि ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है और इससे आपका पाचन कैसा रहता है...

खाना खाने के दौरान पानी पीने से खाने को पचाने वाले एन्जाइम्स और एसिड पानी के साथ मिक्स हो जाते हैं जिससे खाना पचने में काफी समय और एनर्जी लगती है. हालांकि इस बात का कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है.



लू से बचाव के लिए रोज इस तरह खाएं प्याज, जानिए इसके कई फायदे

इस सिलसिले में एक शोध किया गया जिसमें 12 हफ्ते तक लोगों के खानपान को निगरानी में रखा गया. इससे यह पता चला कि जिन लोगों ने खाना खाने से पहले पानी पिया था उन्होंने अन्य कंटेस्टेंट की अपेक्षा लगभग 2 किलो वजन कम करने में सफलता हासिल की.

नए शादीशुदा जोड़े रखें इन बातों का ख्याल, जिंदगी भर बना रहेगा प्यार

इसमें यह खुलासा भी हुआ कि भोजन करने के दौरान पानी पीने से मेटाबोलिज्म रेट भी प्रभावित होती है. बता दें कि खाने के साथ शुगर युक्त ड्रिंक लेने से 8 से 15 फीसदी कैलोरी का सेवन बढ़ जाता है. अगर आप gastroesophageal reflux disease के शिकार हैं तो खाने के समय पेय पदार्थों का प्रयोग आपके लिए हानिकारक है.

वहीं अगर खाने के साथ शराब का सेवन किया जाए तो इससे मुंह में लार बनने की प्रकिया प्रभावित होती है जिससे कि पाचन तंत्र पर असर पड़ता है और खाना ठीक से पच नहीं पाता है.
Loading...

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...