होम /न्यूज /जीवन शैली /ग्रीन टी और नींबू को एकसाथ मिलाकर पीने से मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

ग्रीन टी और नींबू को एकसाथ मिलाकर पीने से मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

ग्रीन टी और नींबू के फायदों के बारे में जानें (image- Canva)

ग्रीन टी और नींबू के फायदों के बारे में जानें (image- Canva)

Benefits of green tea and lemon - ग्रीन टी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है. लेकिन अगर ग्रीन टी और नींबू क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ग्रीन टी में नींबू मिला दिया जाए तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं.
ग्रीन टी का सेवन करने से स्किन हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है
ग्रीन टी के साथ नींबू मिलाकर पीने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है.

Benefits of green tea and lemon – अपनी हेल्थ को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है और इसके लिए सबसे पहला स्टेप होना चाहिए इम्यूनिटी को बूस्ट करना. इम्यून सिस्टम के स्ट्रांग होने से हमें रोग और इंफेक्शन से बचाव में मदद मिलती है. ऐसे में, अपने आहार में इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड्स और ड्रिंक्स को शामिल करना जरूरी है. ग्रीन टी के कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं लेकिन अगर इसमें नींबू मिला कर पिया जाए तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. ग्रीन टी और नींबू को मिला कर पीना न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इस ड्रिंक को बनाना भी आसान है. यही नहीं, इसमें न्यूट्रिशंस अधिक मात्रा में होती है जिससे इस ड्रिंक के कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं. ग्रीन टी और नींबू को एक साथ लें और पाएं यह 5 फायदे. 

ये भी पढ़ें: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सर्दियों में पिएं इन 5 चीजों का जूस, काबू में रहेगी डायबिटीज

ग्रीन टी और नींबू के क्या हैं फायदे?
मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार ग्रीन टी का सेवन करने से स्किन हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, वजन कम होने में मदद मिलती है और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का जोखिम कम होता है. नींबू के साथ ग्रीन टी पीने के लाभ इस प्रकार हैं: 

डाइजेस्टिव हेल्थ को सुधारे: ग्रीन टी में नींबू ड़ालकर पीने से डाइजेस्टिव हेल्थ सुधरती है. इसका प्रभाव आपके एनर्जी लेवल पर भी पड़ता है. इससे शरीर में न्यूट्रिएंट्स का एब्जॉर्ब्शन सुधरता है और हमारा शरीर अच्छे से काम कर पाता है.

इम्यूनिटी बने स्ट्रांग: ग्रीन टी और लेमन पीने से लेमन में मौजूद विटामिन-सी से इंफ्लेमेशन रेगुलेट रहती है और इम्यूनिटी बढ़ती है. जिससे सर्दी और फ्लू आदि से छुटकारा मिल सकता है.

कोलेस्ट्रॉल रहे सही: ऐसा माना जाता है कि ग्रीन टी शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रखने में मदद करती है. ऐसे में अगर इसमें लेमन जूस भी मिला दिया जाए तो यह और भी फायदेमंद है क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि नींबू बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

स्किन के लिए वरदान: नींबू और ग्रीन टी का कॉम्बिनेशन स्किन के लिए भी अच्छा है. इनमें मौजूद मिनरल्स ग्लोइंग स्किन पाने, झुर्रियों को दूर करने और बालों के स्वास्थ्य को सही रखने में भी लाभदायक है.

यह भी पढ़ें – नियमित रूप से करें सूक्ष्म अभ्यासछोटे-छोटे आसन देंगे आपको अनेक फायदे

वजन हो कम: इस ड्रिंक को पीने से वजन कम होने में भी मदद मिलती है. स्टडी के अनुसार ग्रीन टी और नींबू को एक साथ लेने से शरीर अधिक फैट बर्न करता है.

Tags: Health, Lifestyle, Tea

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें