घर पर ही करें ये Aerobics एक्सर्साइज, तेजी से वजन घटाने में हैं मददगार

आइए जानते हैं ऐसी कुछ Aerobics एक्सर्साइज के बारे में जिन्हें आप बड़ी आसानी से आजमा सकते हैं...

News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 10:46 AM IST
घर पर ही करें ये Aerobics एक्सर्साइज, तेजी से वजन घटाने में हैं मददगार
do these aerobic exercise at home to lose weight
News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 10:46 AM IST
तेजी से भागती जिंदगी के साथ कदमताल मिलाने के लिए हम अक्सर कई बार खानपान भी हड़बड़ी में करते हैं और यही वजह है कि फास्ट फ़ूड पर हमारी निर्भरता बढ़ी है. तेजी से बदलती जीवनशैली का नतीजा है बढ़ा हुआ वजन और मोटापा. वजन कम करने के लिए कई बार लोग जिम का रुख करते हैं लेकिन उनका क्या जिनके पास इतना भी वक्त नहीं है कि वो जिम में जा पाएं. ऐसे में क्यों नहीं आप Aerobics एक्सर्साइज घर पर ही ट्राई करके देखते हैं. इससे आपका ह्रदय सेहतमंद रहता है, बॉडी के हर पार्ट में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सप्लाई होती है, शरीर निरोगी रहता है और वजन भी तेजी से कम होता है. आइए जानते हैं ऐसी कुछ Aerobics एक्सर्साइज के बारे में जिन्हें आप बड़ी आसानी से आजमा सकते हैं...

Aerobics एक्सर्साइज के लिए डांसिंग आपका पहला स्टेप हो सकता है. डांस करते समय बॉडी की सभी मसल्स काम करती हैं और तेजी से पसीना भी बाहर निकलता है. इससे आपका वजन तो तेजी से कम होता ही है साथ ही आप मानसिक रूप से भी खुद को मजबूत महसूस करते हैं.

जंपिंग जैक भी एक Aerobics एक्सर्साइज है. ख़ास बात यह है कि इस Aerobics एक्सर्साइज के लिए आपको कुछ ख़ास करने की जरूरत नहीं है. बस कुछ देर के लिए बच्चों जैसे उचल कूद करें. ऐसा करने से आपकी बॉडी से तेजी से पसीना निकलेगा और आपका वजन भी कम हो जाएगा.

वजन घटाने के लिए रस्सीकूद भी एक अच्छी एक्सरसाइज है. यह भी Aerobics एक्सर्साइज की ही श्रेणी में आती है. इसके आपका मेटाबॉलिज्म भी सुधरता है जिससे खाना बेहतर तरीके से पचता है. आप नियमित रूप से रस्सी कूदें और फिर देखें कि आपके वजन पर कितना फर्क पड़ता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 10:43 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...