रोज करें ये खास योगासन, दमक उठेगी आपकी त्वचा

रोज करें ये खास योगासन, दमक उठेगी आपकी त्वचा
चमकदार त्वचा के लिए अनुलोम-विलोम, शीतली और शीतकारी प्राणायाम व कपालभाती किया जा सकता है.

त्वचा (Skin) से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने और इसकी चमक वापस लाने के लिए योग (Yoga) फायदेमंद हो सकता है. कुछ ऐसे योगासन हैं जिनके जरिए खूबसूरत और दमकती त्वचा पाने में मदद मिल सकती है.

  • Myupchar
  • Last Updated : November 24, 2020, 3:50 pm IST
  • Share this:



    खराब जीवनशैली या तनाव (Stress) के कारण त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां नजर आने लगती हैं. अस्वस्थ आहार, धूम्रपान, शराब का सेवन जैसी आदतें भी त्वचा की चमक को कम करती हैं. त्वचा की एक और आम समस्या मुंहासे (Pimples) हैं. ये कभी शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण विकसित होते हैं, तो कभी खराब पाचन का परिणाम होते हैं. कारण जो भी हो, लेकिन त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने और इसकी चमक वापस लाने के लिए योग फायदेमंद हो सकता है. कुछ ऐसे योगासन हैं जिनके जरिए खूबसूरत और दमकती त्वचा पाने में मदद मिल सकती है. इन योगासनों का अभ्यास करने से सिर और चेहरे के हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद मिलेगी, जो प्राकृतिक रूप से त्वचा में निखार लाएंगे. वहीं उल्टे या सिर के बल करने वाले आसन करने से मस्तिष्क में ऑक्सीजन और खून का बहाव ज्यादा होता है. इससे तंत्रिका तंत्र में सुधार होता है, मेटाबॉलिक दर बढ़ता है और ऊर्जा का स्तर ऊंचा होता है.

    सर्वांगासन



    myUpchar के अनुसार, सर्वांगासन करने से त्वचा में ढीलापन और झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है. यह आसन सिर को रक्त की आपूर्ति करके डलनेस से छुटकारा पाने में मदद करता है. इससे मुंहासे से निपटने में मदद मिलती है.

    उर्ध्व धनुरासन

    इस आसन को चक्रासन भी कहते हैं. इसमें शरीर धनुष के आकार में होता है. इस आसन में सिर को नीचे लटकाया जाता है जिससे रक्त का प्रवाह ज्यादा होता है. यह चेहरे पर निखार लाने में मदद करता है. यह आसन कठिन जरूर है लेकिन इसका नियमित रूप से अभ्यास करने पर कमर में लचीलापन आता है. यह आसन फेफड़ों में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे पाचन तंत्र में सुधार आता है.

    शीर्षासन

    शीर्षासन को सभी आसनों का राजा माना जाता है. इसे करना शुरुआत में कठिन जरूर है लेकिन इसके बहुत लाभ है. यह सुंदरता और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखता है. इस आसन को करने से सिर नीचे की ओर मुड़ जाता है, जिसकी वजह से ऑक्सीजन चेहरे की तरफ संचारित होता है और खून का संचार अच्छा होता है. इससे चेहरे पर चमक आती है और इसके अभ्यास से झुर्रियां गायब होती हैं.

    हलासन

    इस आसन में शरीर की स्थिति हल के समान होती है, जो थायराइड ग्रंथि को उत्तेजित करता है और हार्मोन को नियंत्रित रखने में मदद करता है. यह आसन पाचन प्रक्रिया को सुधारता है जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. इसकी वजह से मुंहासे की दिक्कतों से छुटकारा मिलता है.

    उत्तानासन

    खड़े-खड़े आगे झुकने वाले इस आसन में चेहरे पर रक्त प्रवाह बढ़ता है जो त्वचा को चमकाने का काम करता है. यह आसन त्वचा की नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है.

    प्राणायाम

    शरीर में ज्यादा गर्मी होने से मुंहासे की परेशानी होती है और इससे त्वचा पर असर पड़ता है. प्राणायाम शरीर को ठंडक देता है. चमकदार त्वचा के लिए अनुलोम-विलोम, शीतली और शीतकारी प्राणायाम व कपालभाती किया जा सकता है. ये नाड़ियों में शुद्ध ऑक्सीजन प्रवाहित करते हैं जिससे त्वचा की चमक बनी रहती है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, पाइए दमकती त्वचा इन 5 योग आसन से पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.