होम /न्यूज /जीवन शैली /घी का करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान, यह बढ़ा सकता है आपका बैड कोलेस्ट्रॉल, जानें सब-कुछ

घी का करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान, यह बढ़ा सकता है आपका बैड कोलेस्ट्रॉल, जानें सब-कुछ

क्या घी से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, Image-Canva

क्या घी से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, Image-Canva

Consumption of ghee effects-घी खाने को लेकर हमेशा विवाद चलते रहते हैं. कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह शरीर के लिए हान ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

थोड़ी मात्रा में घी खाना सुरक्षित है
घी को हेल्दी फैट्स से रिप्लेस किया जा सकता है

Consumption of Ghee Effects –घी में ज्यादा फैट और कोलस्ट्रॉल की मात्रा पाई जाती है. घी का सेवन करना हार्ट के लिए हानिकारक हो सकता है. लेकिन अगर आपको खाने से जुड़ी कोई समस्या नहीं है तो घी आपके लिए ज्यादा हानिकारक नहीं है. अगर गाय से प्राप्त शुद्ध देसी घी की बात करें तो यह हमारे  शरीर में अच्छे कोलस्ट्रॉल की मात्रा को बनाए रखने में सहायक है. एक शोध में सामने आया है कि जो लोग सरसों के तेल का सेवन कम और गाय के घी का सेवन ज्यादा करते हैं उनके ब्लड में फैट और कोलस्ट्रॉल की मात्रा हेल्दी रहती है लेकिन घी से लाभ केवल तब ही मिलते हैं जब इसकी मात्रा का ध्यान रखा जाए.

हालांकि ज्यादा घी खाना स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकता है. बहुत सारे लोगों का मानना है कि घी में कोलस्ट्रॉल की मात्रा होने के कारण यह हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया और दिल के लिए स्वस्थ नहीं है लेकिन साइंटिस्ट की माने तो यह उतना बुरा भी नहीं है. शरीर को काम करने के लिए कोलस्ट्रॉल का होना जरूरी है क्योंकि यह शरीर में सेलुलर एक्टिविटी के लिए सहायक है.

घी की सही मात्रा
वेल्दीकेयर डॉट कॉम के अनुसार शरीर में कोलस्ट्रॉल की सही मात्रा होना आवश्यक है. एक चम्मच घी में लगभग 8 ग्राम फैट और 33 ग्राम कोलस्ट्रॉल की मात्रा पाई जाती है. घी का सेवन आंतो के लिए लाभ दायक है जो अल्सर और कैंसर की संभावना को कम करता है.

ये भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए कितनी कारगर है लेमन टी? जानिए कैसे लगेगी बढ़ते वजन पर लगाम

घी में काफ़ी सारे विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की रक्षा करने में मदद करते हैं. हमे एक दिन में कम से कम 4 से 5 चम्मच घी खाना चाहिए. घी के ज्यादा सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है, जो हृदय रोगों के लिए हानिकारक है.

यहां भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें