होम /न्यूज /जीवन शैली /अधिक पसीना आने से क्या झड़ सकते हैं बाल ? जानिए 3 जरूरी टिप्स

अधिक पसीना आने से क्या झड़ सकते हैं बाल ? जानिए 3 जरूरी टिप्स

पसीने से बालों को नुकसान,image-canva

पसीने से बालों को नुकसान,image-canva

Tips For Hair Care- जिम में जाकर पसीना बहाना सेहत के लिए अच्छी बात हो सकती है लेकिन बालों में पसीना आना किसी भी लिहाज स ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पसीना आना बालों के लिए नुकसानदेय होता है.
पसीना आने से बालों के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं.
पसीने से बालों में फंगल इन्फेक्शन हो सकता है.

Tips For Hair Care – क्या ज्यादा पसीना बालों के कमजोर होने और झड़ने का कारण बन सकता जानकर शायद आपको झटका लगे लेकिन ये सच है. यूं तो पसीना आना शरीर के लिए अच्छा है क्योंकि इसके साथ टॉक्सिक और विषाक्त तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं लेकिन बालों में पसीना आना अच्छा नहीं बल्कि नुकसानदेय हो सकता है. बालों में पसीना आने पर स्केल्प चिपचिपी होती है और बालों की जड़ें कमजोर होती हैं.दरअसल पसीने में लेक्टिक एसिड होता है जो बालों की जड़ों में केरेटिन से मिलने से बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचाता है और इससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. इसलिए बालों में पसीना आना नुकसानदेय कहा जाता है.
दूसरी वजह ये भी होती है कि पसीने से बालों की जड़ें चिपचिपी होती होने लगती है और चिपचिपेपन के चलते बालों की जड़ों में फंगल इन्फेक्शन होने के चांस बढ़ते हैं जिससे रूसी, और संक्ररण का खतरा बढ़ता है. इन तीन टिप्स अपनाकर आप पसीने से होने पर नुकसान से बालों को बचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Uric Acid Causes: यूरिक एसिड फैंकोनी सिंड्रोम और कैंसर ट्रीटमेंट से भी हो सकता है ट्रिगर, जानें बड़ी बातें

नियमित तौर पर हेयर वॉश करें
बीब्यूटीफुल डॉट कॉम के मुताबिक अगर जिम जाने की वजह से बालों में पसीना आ रहा है या फिर किसी और वजह से पसीना ज्यादा आ रहा है तो बालों को हफ्ते में तीन दिन अच्छे  शैंपू से धोना चाहिए. इससे बालों में पसीने के चलते पैदा हुई गंदगी, धूल के कण और चिपचिपाहट खत्म हो जाएगी.

मसाज की आदत डालें
कुछ लोग बालों में मसाज नहीं करते. लेकिन अगर बालों में पसीना आता है तो बालों में  हफ्ते में एक बार मसाज जरूर करनी चाहिए. अच्छे तेल की मसाज से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है, जड़ों के आस पास ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और पसीने की वजह से बंद हुए फोलिकल खुल जाते हैं. इसलिए बालों में मसाज जरूर करें.

ये भी पढ़ें: बालों के गिरने-झड़ने से परेशान हैं तो यूज करें ये पांच हेयर ऑयल

हफ्ते में एक बार स्टीम लें
जिस तरह चेहरे पर स्टीम लेने से बंद रोमकूप खुल जाते हैं और गंदगी बाहर निकल जाती है, उसी प्रकार बालों के रोमछिद्रों को खोलने, जड़ों के आस-पास मौजूद गंदगी को हटाने और सीबम के अतिरिक्त उत्पादन को खत्म करने के लिए बालों में गर्म पानी की स्टीम यानी भाप जरूर लेनी चाहिए. इससे बालों की जड़ों के आस पास जमा अतिरिक्त तेल, पसीना और टॉक्सिन भी बाहर निकल जाएगा और जड़ें मजबूत होने के लिए स्वतंत्र होंगी.

Tags: Health, Helthy hair tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें