Health: मीठा खाने की आदत कहीं जिंदगी को कड़वा न कर दे

Health: मीठा खाने की आदत कहीं जिंदगी को कड़वा न कर दे
ज्‍यादा मीठा खाने का सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

ज्‍यादा मीठा खाना (Sweet Foods) सेहत (Health) के लिए नुक्‍सानदायक होता है और बीमारियों (Diseases) को दावत दे सकता है.

  • Share this:
कुछ लोगों को मीठा खाना (Sweet Foods) पसंद होता है, तो कुछ लोग नमकीन खाना ज्‍यादा पसंद करते हैं. मगर मीठा हो या नमकीन अगर यह जरूरत से ज्यादा खा लिया जाए तो सेहत (Health) के लिए नुक्‍सानदायक हो सकता है. ज्‍यादा मीठा खाने का भी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. आइए जानते हैं कि ज्यादा मीठा खाने से सेहत किस तरह प्रभावित होती है और शरीर इसकी वजह से किन बीमारियों (Diseases) की गिरफ्त में आ सकता है.

मीठा खाने से सबसे ज्‍यादा असर हमारे दांतों पर पड़ता है. ज्‍यादा मीठा खाने से दांतों में सड़न हो सकती है और इनमें कीड़ा लगने की समस्या हो सकती है.

इसके अलावा ज्‍यादा मीठा खाने से शरीर में फैट जमा होने लगता है. इससे वजन बढ़ने लगता है और फिर कई तरह की बीमारियां जैसे ह्रदय रोग, ऑर्थराइटस, प्रोस्टेट कैंसर, हाइपरटेंशन आदि की समस्‍या हो सकती हैं.



अगर नियमित तौर पर जरूरत से ज्यादा मीठा खाया जाए तो इससे दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है.
ये भी पढ़ें - शतावरी के फायदे जानते हैं आप? क्‍या है इसका हेल्‍थ कनेक्‍शन

अगर ज्‍यादा मीठे का सेवन किया जाए तो इससे बढ़ती उम्र में अल्जाइमर्स की परेशानी हो सकती है. इसकी वजह से याद्दाशत का कमजोर हो जाती है.

कुछ लोग मीठा खाना ज्‍यादा पसंद करते हैं. मगर यह आदत उन्‍हें उच्च रक्तचाप यानी ब्‍लड प्रेशर का शिकार बना सकती है. इसलिए ज्‍यादा मीठा खाने से बचना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading