रोजाना पिएं नीम का पानी, ये गंभीर बीमारियां रहेंगी दूर

रोजाना पिएं नीम का पानी, ये गंभीर बीमारियां रहेंगी दूर
नीम का पानी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह स्किन और बालों को भी अच्छा रखता है.

रोजाना नीम (Neem) का सेवन संक्रमण, घाव और फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) से भी बचाता है. इसलिए रोजाना नीम के पत्ते खाएं या पानी पिएं.

  • Last Updated: August 2, 2020, 8:36 AM IST
  • Share this:


नीम (Neem) के पेड़ का इस्तेमाल कई बीमारियों के लिए दवाई बनाने के लिए किया जाता है. आयुर्वेद (Ayurveda) में, इस पेड़ को 'सेवारोग निर्विनी' के रूप में जाना जाता है, जिसका मतलब है सभी प्रकार की बीमारियों की रोकथाम. नीम एंटीबायोटिक (Antibiotic) से समृद्ध है और ये तत्व बीमारियों को ठीक करने में प्रभावी हैं. रोजाना नीम का सेवन संक्रमण, घाव और फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) से भी बचाता है. इसलिए रोजाना नीम के पत्ते खाएं या पानी पिएं. नीम का पानी कई बीमारियों को पास नहीं फटकने देता है. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि नीम के पेड़ में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार विकासशील देशों के लगभग 80 प्रतिशत लोग पारंपरिक दवा के रूप में पौधों और पौधों से बनी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. नीम का पेड़ त्वचा संक्रमण, घावों, संक्रमित जलन और कुछ फंगल इंफेक्शन जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.

खून साफ करता है



खून साफ न होने पर त्वचा पर मुंहासे हो जाते हैं. अगर बहुत अधिक मुंहासे हैं तो समझ लें कि रक्त अशुद्ध है और रक्त को शुद्ध करने के लिए रोजाना नीम के पानी का सेवन करें. नीम का पानी पीने से रक्त शुद्ध होगा। नीम का पानी तैयार करने के लिए नीम के पत्तों को एक गिलास पानी में उबालें. जब पानी का रंग हरा हो जाए, तब इस पानी को छान लें और इस उसे ठंडा कर लें. रोज सुबह नीम का पानी पिएं. चाहें तो इस पानी के साथ शहद भी खा सकते हैं. इस पानी को पीने से रक्त शुद्ध होने के साथ-साथ हार्मोन का स्तर भी सही होगा.
मधुमेह में फायदेमंद

नीम मधुमेह के रोगियों के लिए रामबाण है. नीम का पानी पीने से ये रोग ठीक हो जाते हैं और रक्त में मौजूद शर्करा का स्तर ठीक हो जाता है. डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट आधा गिलास नीम का पानी पिएं. इस पानी को एक दिन बाद पीना चाहिए. नीम में हाइपोग्लाइसेमिक गुण होते हैं, जो रक्त में शर्करा के कणों को कम करने में मदद करता है.

चेहरे पर निखार

चेहरे पर निखार के लिए रोजाना नीम के पानी से चेहरा धोएं. इसके अलावा, नीम फेस पैक भी चेहरे पर सबसे अच्छा माना जाता है. नीम फेस पैक लगाने से चेहरे की त्वचा जवां रहती है. नीम फेस पैक तैयार करने के लिए, नीम के पत्तों को अच्छी तरह से पीस लें और उनमें थोड़ा सा शहद मिला लें. फिर इस पैक को चेहरे पर लगाएं.

पेट के लिए असरदार

रोजाना सुबह खाली पेट नीम का पानी पीने से आंतों और पेट से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं. इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण पेट के कीड़ों को खत्म करता है.

गर्भावस्था में कम करता है दर्द

प्रसव के दौरान होने वाली दर्द को कम करने के लिए नीम का पानी पीना फायदेमंद होता है. प्रसव के बाद भी इसका सेवन करने से खून साफ होता है और संक्रमण से बचाव होता है.

इम्यूनिटी बढ़ाता है

नीम का पानी रोजाना पीने से मलेरिया, वायरल फीवर, फ्लू और अन्य संक्रामक रोग दूर हो सकते हैं. इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है, जिससे शरीर के संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, नीम: लाभ, उपयोग, गुण, तासीर और नुकसान पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading