लाइव टीवी

रोज पिएं चाय तेज होगा दिमाग, याददाश्त होगी अच्छी, रिसर्च में खुलासा

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 9:24 AM IST
रोज पिएं चाय तेज होगा दिमाग, याददाश्त होगी अच्छी, रिसर्च में खुलासा
चाय पीने से तेज होगा दिमाग

नेशनल युनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर (National University of Singapore) के प्रोफेसर फेंग ली ( Feng Lei) जोकि इस रिसर्च की अध्यक्षता कर रहे थे बताया कि शोध का यह निष्कर्ष निकला कि चाय पीने से दिमाग की संरचना पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 9:24 AM IST
  • Share this:
चाय पीने के नुकसान तो आपने खूब सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके फायदे हैरान करने वाले हैं. हाल में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई कि चाय पीने से दिमाग के काम करने की क्षमता बेहतर होती है. यह तो शायद आपने भी महसूस किया होगा कि सुबह चाय की एक प्याली पीने के बाद नींद की खुमारी उतर जाती है और बॉडी में एनर्जी महसूस होती है. लेकिन रिसर्च में खुलासा हुआ है कि चाय पीने वालों की विचार विमर्श की शक्ति, किसी चीज को सीखने और समझने की क्षमता बेहतर होती है. आइए विस्तार से जानते हैं कि चाय के फायदे के बारे में क्या कहती है ये रिसर्च...

इसे भी पढ़ेंः  World Smile Day: जानें कैसे हुई वर्ल्ड स्माइल डे की शुरुआत, इस तरह हरदम मुस्कुराएं, हार जाएंगी परेशानियां

नेशनल युनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर (National University of Singapore) के प्रोफेसर फेंग ली ( Feng Lei) जोकि इस रिसर्च की अध्यक्षता कर रहे थे बताया कि शोध का यह निष्कर्ष निकला कि चाय पीने से दिमाग की संरचना पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. साथ ही उन्होंने सुझाव दिया कि नियमित रूप से चाय पीने पर दिमाग में बुढ़ापे के लक्षण धीरे आते हैं.

इसे भी पढ़ेंः  Diwali की शॉपिंग करें अपने Budget में, बेहद सस्ते में इन मार्केट से

इसे भी पढ़ेंःरिसर्च में यह भी पता चला कि जो लोग रोज सुबह चाय पीते हैं उनमें किसी भी काम पर फोकस करने और फैसला लेने की क्षमता ज्यादा मजबूत होती है बजाए कि उन लोगों के जो चाय नहीं पीते हैं. इस सिलसिले में शोधकर्ताओं ने जर्नल एजिंग में प्रकाशित एक स्टडी का बारीकी से अध्ययन किया. इसके बार पहली बार यह जानकारी सामने आई कि चाय पीने से दिमाग पर सकारात्मक असर पड़ता है. इससे उम्र के साथ कमजोर होती याददाश्त पर भी असर पड़ता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 9:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...