होम /न्यूज /जीवन शैली /Tea Reduce Type 2 Diabetes: रोजाना 4 कप चाय पीने से कम हो सकता है टाइप 2 डायबिटीज का खतरा

Tea Reduce Type 2 Diabetes: रोजाना 4 कप चाय पीने से कम हो सकता है टाइप 2 डायबिटीज का खतरा

शोध के मुताबिक, चाय मौत की संभावना को कम करती है. Image Canva

शोध के मुताबिक, चाय मौत की संभावना को कम करती है. Image Canva

Tea Reduce Type 2 Diabetes: चाय में पॉलीफेनोल्स पाया जाता है जो इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने और एंडोथेलियल फ़ंक्शन में स ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ग्रीन टी का सेवन डायबिटीज टाइप टू की संभावना को कम करता है.
डायबिटीज से होने वाले मौत के रिस्‍क को भी ये कम कर सकता है.

Tea May Reduce Type 2 Diabetes Risk: विश्‍व स्‍वस्‍थ्‍य संगठन के मुताबिक (WHO) दुनियाभर में करीब 422 मिलियन लोग डा‍यबिटीज के साथ जीवन जी रहे हैं. इनमे से सबसे अधिक लोग वे हैं जो डायबिटीज टाइप टू के मरीज हैं. डायबिटीज टाइप टू तब होता है जब शरीर में इंसुलिन के प्रोडक्‍शन में दिक्‍कत आने लगती है या ब्‍लड इसे बेहतर तरीके से अवशोषित नहीं कर पाता.

मेडिकल न्‍यूज टुडे के मुताबिक, कुछ शोधों में ये पाया गया है चाय और कॉफी का सेवन इससे होने वाले मौत के दर को कम कर सकता है, जबकि कुछ शोधों में ये पाया गया कि रोज ग्रीन टी का सेवन डायबिटीज टाइप टू की संभावना को कम करती है और डायबिटीज से होने वाले मौत के रिस्‍क को भी कम करती है. हाल ही में 9 देशों में शोधकर्ताओं ने मिलकर एक स्‍पेशल इंवेस्टिगेशन किया और इसमें ग्रीन टी, ब्‍लैक टी, ओलॉन्‍ग टी के सेवन से डायबिटीज टाइप टू पर होने वाले प्रभावों पर अध्‍ययन किया.

शोध में क्‍या पाया
शोधकर्ताओं ने पाया कि एक दिन में अगर 4 कप चाय का सेवन किया जाए तो इससे डायबिटीज होने की संभावना कम हो सकती है. यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड सेंटर फॉर डायबिटीज एंड एंडोक्रिनोलॉजी के असोसिएट प्रोफेसर डॉ कासिफ मुनीर ने बताया कि चाय पीने से सेहत को नुकसान नहीं होता, यही नहीं, इसके सेवन से डायबिटीज होने की संभावना को भी कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- राजू श्रीवास्तव ने हार्ट अटैक से 3 दिन पहले मिली फैमिली डॉक्टर की सलाह की थी नज़रअंदाज़, आप न करें ऐसी गलतियां

कितना कप फायदेमंद
शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने प्रति दिन 1-3 कप चाय पिया, उनमें टाइप 2 मधुमेह और शराब ना पीने वालों की तुलना में 4% कम खतरा बना. हालांकि, जो लोग प्रतिदिन कम से कम चार कप चाय पिये उनमें टाइप 2 मधुमेह के लिए गैर-चाय पीने वालों की तुलना में 17% कम जोखिम देखने को मिला. हालांकि यह उनके जेंडर, उम्र, पीने के तरीके पर भी निर्भर करता है.

चाय कैसे डायबिटीज की संभावना को करता है कम
चाय में पॉलीफेनोल्स तत्‍व पाया जाता है जो इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने और एंडोथेलियल फ़ंक्शन में सुधार करने के लिए फायदेमंद है. यह ग्लूकोज होमियोस्टेसिस और डायबिटीज के खतरे में सुधार लाने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें- फिट और तंदुरुस्त सेलिब्रिटीज क्यों हो रहे हार्ट अटैक का शिकार? वजह जानकर रोंगटे हो जाएंगे खड़े

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें