होम /न्यूज /जीवन शैली /ज्यादा लाइम जूस पीने से हो सकती है सेहत संबंधी कई परेशानियां, जानिए इनके बारे में

ज्यादा लाइम जूस पीने से हो सकती है सेहत संबंधी कई परेशानियां, जानिए इनके बारे में

कैसे हो सकता है लाइम जूस नुकसानदायक, जानें यहां. image-canva

कैसे हो सकता है लाइम जूस नुकसानदायक, जानें यहां. image-canva

Side Effects Of Lime Juice : आज तक हमने नींबू पानी के केवल फायदों के बारे में सुना है, लेकिन क्या इसके कोई साइड एफेक्ट् ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

ज्यादा नींबू पानी पीने से मुंह के अंदर छाले हो जाते हैं.
नींबू पानी आयरन का अवशोषण कर लेता है.

Side Effects Of Lime Juice: नींबू पानी को लोग गर्मी के मौसम में गर्मी दूर करने के लिए पीते हैं. नींबू पानी ताजगी से भरा होता है, लेकिन  इसका ज्यादा सेवन करने से यह हमारे स्वास्थ को नुकसान पहुंचा सकता है. नींबू में एसिड पाए जाते हैं, जो हमारे दातों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसका सेवन हर रोज करने से ज्यादा नुकसान होता है, जैसे मुंह में छालों की समस्या या हार्ट बर्न की समस्या बढ़ सकती है. कुछ रिसर्च में तो यह भी कहा गया है कि अधिक लाइम वॉटर का सेवन अन्य तत्वों जैसे कि कैल्शियम के साथ रियेक्ट कर सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से साबित नहीं है. ऐसे में नींबू पानी पिएं लेकिन हद से ज्यादा न पिएं.

अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान?

मुंह के छालों को बढ़ा सकता है
स्टाइलक्रेज के मुताबिक, हमारे मुंह के अंदर छाले हो जाते हैं. उन्हें ही कैंकर सोर कहते हैं. नींबू पानी में सिट्रिक एसिड होता है, जो उन घाव को और भी ज्यादा खराब कर सकता है. अगर आपको यह छाले हैं तो आप कुछ दिनों तक खट्टे फल का सेवन ना करें और नींबू पानी पीने से बचें.

यह भी पढ़ेंःCar free Day 2022: आज मनाया जा रहा है कार फ्री डे, जानें इस दिन का महत्व

हार्ट बर्न की समस्या बढ़ सकती है
नींबू पानी में मौजूद पेप्सिन एंजाइम को तेज करता है. पेप्सिन एंजाइम का काम हमारे पेट में खाने को पचाने का है, जो खाने को प्रोटिन में ब्रेक करता है. नींबू रस पेट में पाचक रसों का प्रवाह करके पेप्सिन कंपाउंड को सक्रिय करता है, जिससे हर्ट बर्न जैसी समस्या होती है. 

बार-बार पेशाब आना
नींबू के रस का उपयोग पेशाब को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से यह हमारे शरीर में पानी की कमी कर सकता है. नींबू का रस आपके शरीर से अतिरिक्त पानी को निकाल देता है. 

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज से याददाश्त हो रही कमजोर? 20 मिनट में ऐसे तेज होगी मेमोरी

नींबू रस में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है, जिसका ज्यादा सेवन करने से यह हमारे शरीर में से आयरन का अवशोषण कर लेता है. एनीमिया जैसी बीमारी को बढ़ावा देने का काम करता है और इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें