होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या आप भी खाने के बाद ज्यादा पानी पीते हैं, भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना हो सकती है मुश्किल

क्या आप भी खाने के बाद ज्यादा पानी पीते हैं, भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना हो सकती है मुश्किल

खाना खाने के बाद कई लोग ऐसे काम करते हैं जिनसे भोजन का पाचन सही से नहीं हो पाता.

खाना खाने के बाद कई लोग ऐसे काम करते हैं जिनसे भोजन का पाचन सही से नहीं हो पाता.

Common mistakes after meal: खाना खाने के बाद पेट में इसका पाचन होना बहुत जरूरी है ताकि भोजन से पौष्टिक तत्वों की प्राप् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भोजन के बाद ज्यादा पानी पीने से पेट का एसिड और एंजाइम पतले हो जाते हैं
भोजन के बाद फल खाने से पोषक तत्वों का अवशोषण कम हो सकता है.
खाने के बाद अल्कोहल का सेवन बहुत घातक हो सकता है.

Healthy eating hobbit: अच्छी सेहत के लिए अच्छा खान पान और एक्सरसाइज जरूरी है. हम जो खाते हैं उसका सही पाचन और उससे पौष्टिक तत्वों की प्राप्ति होनी भी जरूरी है. अगर भोजन से पौष्टिक तत्वों की सही से प्राप्ति नहीं होती तो खाने का कोई मतलब नहीं. यानी इसके लिए जरूरी है कि भोजन का आंत में पाचन सही से हो और उसमें से आवश्यक पोषक तत्वों का सही से अवशोषण हो ताकि हमारे शरीर के लिए जरूर इंधन की आपूर्ति इनसे हो सके. अगर पाचन सही से नहीं होगा तो हमें कई तरह की दक्कतों का सामना करना पड़ेगा. लेकिन अधिकांश लोगों के साथ दिक्कत यह है कि खाने के बाद उनकी कई गलत आदतें भोजन से पोषक तत्वों की प्राप्ति में बाधा पैदा करती है. नतीजतन उन्हें कुपोषण का शिकार होना पड़ता है और इससे बीमारियों का भी सामना कर पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ें-क्या देश में मल्टीविटामिन की दवाएं बंद हो जाएगी? DGCA ने स्थगित किया फैसला, पर क्या कहते हैं डॉक्टर जानें

इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक न्यूट्रिशियनिस्ट निधि शर्मा ने खाने से पहले और खाने के बाद की कुछ गलत आदतों के बारे में बताया है और यह भी बताया है कि इससे क्या नुकसान या क्या फायदा होता है. निधि शर्मा ने बताया कि लोग आम गलतियां करते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है कि इन गलतियों के कारण उन्हें अनहेल्दी होना पड़ सकता है. हालांकि अधिकांश लोग सही भोजन करते हैं लेकिन भोजन के साथ उनकी गलतियां इन स्वस्थ्यकर भोजन को भी अनहेल्दी बना देती हैं. तो आइए जानते हैं कि वो कौन सी आम गलतियां हैं जो लोग खाने के बाद करते हैं.

खाने के बाद होने वाली आम गलतियां 

  • खाकर ज्यादा पानी पीना- दरअसल, खाने के बाद आंत में कई तरह के एसिड और एंजाइम निकलते हैं लेकिन ज्यादा पानी पीने से पेट का एसिड और एंजाइम पतले हो जाते हैं जिससे पाचन प्रक्रिया धीमा होने लगती है. अधिकांश भारतीय भोजन में ज्यादा ग्रेवी, दाल, सांभर जैसे खाद्य पदार्थों के साथ पहले से ही ज्यादा पानी ले रहे होते हैं. ध्यान रहे सलाद में भी पानी की मात्रा अधिक होती है. इसलिए खाने के बाद ज्यादा पानी पीने से बचें.
  • खाने के बाद झपकी लेना-अधिकांश लोगों को खाने के बाद नींद आती है या उन्हें लेटने या सोने की इच्छा होती है. ऐसे में कुछ लोग सो भी जाते हैं या झपकी भी ले लेते हैं लेकिन ऐसा करने से आंत में डाइजेस्टिव जूस ऊपर उठने लगते हैं जिससे हार्टबर्न या सीने में जलन की परेशानी हो सकती है.
  • खाने के तुरंत बाद स्नान करना- भोजन के बाद पेट के आसपास खून पाचन में मदद करता है. लेकिन जब आप स्नान करते हैं, तो शरीर का तापमान अचानक बदल जाता है. यानी तापमान कम हो जाता है. शरीर अपने मूल तापमान को वापस लाने के लिए खून के बहाव को स्किन की सतह पर तेज कर देता है जिससे पूरे शरीर का तापमान एक जैसा हो जाता है. लेकिन इस प्रक्रिया में खाने के बाद जो ब्लड का बहाव पेट के आस पास था. वह वहां से चला जाता है. नतीजतन पाचन क्रिया धीमी हो जाती है.
  • खाने के बाद एक्सरसाइज- खाने के बाद हैवी एक्सरसाइज पाचन क्रिया को धीमी कर देती है. इससे मतली या फिर पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है. खाने के बाद हैवी एक्सरसाइज उल्टी का भी कारण बन सकती है जिससे एसिड रिफ्लक्स हो सकता है.
  • खाने के बाद फल खाना-खाने के बाद कुछ लोगों को फल खाने की आदत होती है. लेकिन भोजन के बाद फल खाने से पोषक तत्वों का अवशोषण कम हो सकता है.

  • खाने के बाद चाय कॉफी का सेवन- चाय, कॉफी में फेनोलिक कंपाउंड होता है जो आइरन जैसे पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक सकता है. खाने के बाद अल्कोहल का सेवन बहुत घातक हो सकता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें