होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी पीना भी हो सकता है नुकसानदायक, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी पीना भी हो सकता है नुकसानदायक, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

अधिक गर्म पानी शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. (image-canva)

अधिक गर्म पानी शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. (image-canva)

क्‍या आप सर्दी के मौसम में हमेशा गर्म पानी पीना पसंद करते हैं? अगर हां, तो सावधान हो जाइए. गर्म पानी पीने से गंभीर स्‍व ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अधिक गर्म पानी पीने से गले में जलन हो सकती है.
गर्म पानी का सेवन करने से मुंह में छाले हो सकते हैं.

Side Effects Of Drinking Hot Water: वजन कम करने, गले की खराश और पेट से संबंधित किसी भी समस्‍या को कम करने के लिए लोग गर्म पानी का सेवन करते हैं. गर्म पानी पीने के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं. कई फिटनेस एक्‍सपर्ट्स भी गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं. गर्म पानी पीने से शरीर की ब्‍लड वैसल्‍स फैलती है और ब्‍लड सर्कुलेशन भी सुधरता है. यह दर्द में भी आराम दिलाने का काम करता है, लेकिन गर्म पानी का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से गर्म पानी का बहुत अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. लंबे समय तक अधिक गर्म पानी पीने से कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं. चलिए जानते हैं गर्म पानी कैसे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें- यूरिक एसिड की समस्या हमेशा के लिए हो जाएगी खत्म ! डॉक्टर से जानें सॉल्यूशन

गला जलने का खतरा
अधिक गर्म पानी का सेवन करने से गले में अंदरुनी जलन हो सकती है. स्‍टाइल क्रेज डॉट कॉम के अनुसार तेज गर्म पानी पीने से लैरींगोफैरिंक्‍स एडिमा का अनुभव हो सकता है. ये एक ऐसी समस्‍या है जिसमें रेस्पिरेटरी ट्रेक्‍ट बिगड़ सकता है और सांस लेने में समस्‍या आ सकती है. जब गर्म पानी त्‍वचा के संपर्क में आता है तो गर्मी से मांसपेशियां क्षतिग्रस्‍त हो जाती हैं. अत्‍यधिक गर्म पानी से गले के टिशू डैमेज हो सकते हैं. ये स्थिति थर्ड-डिग्री बर्न का कारण भी बन सकती है.

पानी में हो सकते हैं दूषित पदार्थ
हालांकि इस विषय पर अधिक शोध नहीं हुए हैं लेकिन एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि गर्म नल के पानी में दूषित पदार्थ हो सकते हैं. गर्म पानी करने वाले बॉयलर और टैंक में मैटेलिक पार्ट होते हैं जो पानी को दूषित कर सकते हैं. ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी इन दूषित पदार्थों को तेजी से घोल सकता है. ये लंबे समय बाद समस्‍या पैदा कर सकता है.

यह भी पढ़ें- जॉम्बी वायरस से आएगी अगली महामारी? वैज्ञानिकों के दावे से मचा तहलका

पेट में बढ़ सकती है गर्मी
अधिक गर्म पानी पीने से कई बार पेट में गर्मी बढ़ जाती है. पेट में गर्मी होने से मुं‍ह और पेट में छाले हो सकते हैं. सर्दी के मौसम में गर्म पानी का सेवन एक निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए. यदि गर्म पानी पीना ही है तो गुनगुना पिएं. सर्दी के मौसम में गर्म पानी पीने के कई लाभ हैं लेकिन तेज गर्म पानी का सेवन शरीर के लिए कष्‍टकारी हो सकता है. गर्म पानी का सेवन करने से पहले एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर लें.

Tags: Health, Lifestyle, Winter

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें