सावधान! थर्माकोल के कप में पीते हैं चाय, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी!

अगर आप रोज थर्मोकोल के कप में चाय पीते हैं तो आपको त्वचा का संक्रमण भी हो सकता है...

News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 4:16 PM IST
सावधान! थर्माकोल के कप में पीते हैं चाय, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी!
अगर आप रोज थर्मोकोल के कप में चाय पीते हैं तो आपको त्वचा का संक्रमण भी हो सकता है...
News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 4:16 PM IST
गर्मी, सर्दी या बारिश चाहे कोई भी मौसम क्यों न हो कुछ लोगों के दिन की शुरुआत एक कप चाय से होती है. उसके बाद तो दिन भर थकान मिटाने और नींद भगाने के नाम पर लोग कितनी चाय पी डालते हैं, इसका शायद उन्होंने कभी अंदाजा भी नहीं लगाया होगा. गरमागरम चाय पीने के लिए अक्सर आपने भी चाय की दुकान पर चाय की चुस्कियां ली होंगी. अगर लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि जिस कप में आप चाय पी रहे हैं वो थर्माकोल का तो नहीं है. शायद आपका ध्यान ही न गया हो लेकिन क्या आप जानते हैं थर्मोकोल के कप में चाय पीना आपके लिए कितना हानिकारक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं.

जानकारों की मानें तो थर्माकोल के कप में चाय पीना सेहत के लिए काफी हानिकारक है. दरअसल, ये पालीस्टीरीन से बने होते हैं जो बेहद नुकसानदेह है. इसलिए जब थर्माकोल के कप में गर्म चाय उड़ेली जाती है तो इसके थोड़े से तत्व चाय के साथ हमारी शरीर में भी चले जाते हैं. कई बार ये कैंसर का भी कारण बन सकते हैं. इस तत्व की वजह से थकान, ध्यान में कमी, हार्मोंस में असंतुलन की स्थिति भी पैदा हो जाती है.



अगर आप रोज थर्मोकोल के कप में चाय पीते हैं तो आपको त्वचा का संक्रमण भी हो सकता है. स्किन पर लाल चकत्ते, गले में खराश के साथ दर्द होना इसके लक्षण हैं.

वार्डरोब में शामिल करें फ्लोरल प्रिंट, भारत के प्रमोशन में कटरीना ने भी कैरी किया ये लुक

थर्मोकोल के कप के नियमित इस्तेमाल से पेट संबधी परेशानियां भी हो सकती हैं. दरअसल जब इसमें चाय डाली जाती है तो पहले से ही इसकी सतह पर चिपके सूक्षम जीवाणु और बैक्टीरिया इसमें मिल जाते हैं और चाय के साथ पेट में पहुंच जाते हैं.

जब 45°C के ऊपर जाता है पारा, तो शरीर में ये होते हैं बदलाव?

डॉक्टर्स का मानना है कि थर्मोकोल के इन कपों पर आर्टिफीसियल वाक्स की एक लेयर चढ़ाई जाती है ताकि ये कप लीक न करें. इसलिए जब हम इसमें चाय पीते हैं तो कप के साथ ही ये वैक्स भी हमारी बॉडी में जाता है. जिस कारण आंतों का इन्फेक्शन होने की संभावना रहती है. इससे पाचन प्रक्रिया पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.
Loading...

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...