Drugs de-addiction: नशे से मुक्ति इतनी भी नहीं है मुश्किल, छोटे-छोटे ये उपाय छुड़ा देंगे लत

Drugs de-addiction: नशे से मुक्ति इतनी भी नहीं है मुश्किल, छोटे-छोटे ये उपाय छुड़ा देंगे लत
आयुर्वेद के अनुसार कई ऐसे घरेलू उपचार उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आपको नशे की लत से मुक्ति मिल सकती है.

बॉलीवुड में चल रहे सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड मामले (Sushant Singh Rajput Suicide Case) में ड्रग्स (Drugs) की बात सामने आई है. एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) और उनके भाई शौविक चक्रवर्ती (Showik Chakraborty) के बीच ड्रग्स को लेकर हुई व्हॉट्सऐप चैट भी वायरल हो रही है.

  • Last Updated: September 4, 2020, 4:18 PM IST
  • Share this:


कभी दोस्तों की जिद तो कभी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड को इंप्रेस करने के चक्कर में आज के युवा नशे (Drug Addiction) के चंगुल में फंस जाते हैं. कभी टेंशन के नाम पर तो कभी खुशी इजहार करने के रूप में भी नशा युवाओं को अपनी गिरफ्त में ले लेता है. बीड़ी-सिगरेट से शुरू होने वाली नशे की यह लत युवाओं को गांजे, शराब और ड्रग्स की दलदल में धकेल देती है. हाल ही में बॉलीवुड में चल रहे सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड मामले (Sushant Singh Rajput Suicide Case) में ड्रग्स (Drugs) की बात सामने आई है. एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) और उनके भाई शौविक चक्रवर्ती (Showik Chakraborty) के बीच ड्रग्स को लेकर हुई व्हॉट्सऐप चैट भी वायरल हो रही है. फिलहाल सीबीआई मामले की बारीकी से जांच कर रही है. इन ड्रग्स के सेवन के चलते कई बार मेधावी और बाहर से सही दिखने वाले युवा भी गलत चीजों का शिकार हो जाते हैं. एक बार जब कोई नशे के अंधेरे कुएं में कूद जाता है तो फिर उसका बाहर निकलना बेहद मुश्किल हो जाता है. फिर यह बात भी मायने नहीं रखती कि आपको नशे के गंभीर परिणामों के बारे में जानकारी है या नहीं.

नशा करने की आदत कैसे पड़ी इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता, फर्क इस बात से पड़ता है कि कहीं आप उसके आदी तो नहीं हो गए क्योंकि अगर किसी पदार्थ की खुराक हद से ज्यादा ले रहे हैं तो इसके बाद इसे छोड़ना नामुमकिन सा लगने लगता है. हालांकि, अगर आप चाहें तो नशे की लत छूट भी सकती है, इसके लिए देशभर में नशामुक्ति केंद्र हैं. इन केंद्रों में आपको नशे के अंधेरे कुएं से बाहर निकालने के लिए आपकी हर संभव मदद की जाती है. इसके बावजूद अगर आप नशामुक्ति केंद्र नहीं जाना चाहते तो घर पर ही इस बुरी आदत से छुटकारा पा सकते हैं.



आयुर्वेद के अनुसार कई ऐसे घरेलू उपचार उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आपको नशे की लत से मुक्ति मिल सकती है. इन उपायों की अच्छी बात तो यह होती है कि आपको नशे के जाल को काटने के लिए नशीली दवाओं की हेल्प लेने की जरूरत नहीं पड़ती और इनका कोई हानिकारक प्रभाव भी आपके शरीर पर नहीं पड़ता. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में...
नशे से छुटकारा दिलाएगा एप्पल साइडर विनेगर

सेब के सिरके को तंबाकू और अन्य ड्रग्स की लत को कम करने के लिए जाना जाता है. इसके सेवन से सिगरेट की तलब से छुटकारा मिल जाता है. सेब के सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड और मौलिक एसिड के कारण ऐसा होता है. हालांकि, इस बारे में अभी और अध्ययन किए जाने की जरूरत है.

कैसे इस्तेमाल करें

  • एक गिलास पानी में 1-2 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं

  • टेस्ट बढ़ाने के लिए 2 चम्मच शहद मिला सकते हैं

  • अब एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर दिन में कम से कम 1-2 बार सेवन करें


अदरक दिलाएगी नशे से छुटकारा

जिस व्यक्ति को नशे की लत होती है उसके शरीर को बार-बार सल्फर की जरूरत होती है. इस लालसा को मिटाने के लिए वह नशा करता है. अदरक में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में सल्फर की क्रेविंग को पूरा कर देते हैं. इससे उसकी सल्फर की जरूरत पूरी हो जाती है.

कैसे इस्तेमाल करें

  • 5-10 ग्राम अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें

  • अब इसमें सेंधा नमक मिला लें

  • नींबू का एक चम्मच रस मिलाकर अदरक को सूखने के लिए धूप में रख दें

  • सूख जाने के बाद यह अदरक नशा छुड़ाने का उत्तम घरेलू उपाय है

  • अदरक के टुकड़ों को हमेशा अपने पास रखें, जब भी नशे का मन हो एक टुकड़ा मुंह में लेकर उसे चूसें

  • चाहें तो अदरक को चुइंगम की तरह चबा भी सकते हैं

  • नशे की लत से छुटकारा पाने के लिए 1 हफ्ते तक इसका सेवन करें. गंभीर मामलों में 2 हफ्ते तक इस उपाय को अपना सकते हैं.


कैफीन दिलाती है नशे से छुटकारा

कैफीन में नशे की लत को दूर करने वाले गुण होते हैं. ऊर्जावान महसूस करने के लिए शराब, एक्टेसी या कोकेन की जगह कैफीन का इस्तेमाल किया जा सकता है. यही वजह है कि कुछ लोग इसे एक ड्रग भी मानते हैं. इसके सेवन से एड्रेनालाइन और संज्ञानात्मक ऊर्जा उत्तेजित होती है, इनकी वजह से शरीर को नशीले पदार्थ की जगह धीरे-धीरे इसकी आदत पड़ जाती है.

कैसे इस्तेमाल करें

  • एक कप गर्म पानी में एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं

  • आपकी ब्लैक कॉफी तैयार है, इसे गुनगुना करके पिएं

  • कैफीन का सेवन सीमित मात्रा में करें, अन्यथा इसकी भी लत लग सकती है. सुबह और दोपहर को एक-एक कप कैफीन ले सकते हैं. शाम और रात को कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए, अन्यथा आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है.


मिल्क थिसल का सेवन दूर करेगा नशे की आदक

मिल्क थिसल लिवर को मजबूत बनाती है और यह एक बेहद कारगर औषधि है. ड्रग एडिक्शन से जूझ रहे व्यक्ति के लिए यह काफी मददगार हो सकती है. खून के जरिए कई पदार्थ हमारे लिवर तक पहुंच जाते हैं और मिल्क थिसल लिवर को साफ करती है. इसमें हेप्टो-प्रोटेक्टिव (लिवर को बचाने वाले) गुण होते हैं. यह लिवर की सूजन और सिरोसिस को भी ठीक करने में मदद करती है. इसके सेवन से ना सिर्फ लिवर मजबूत होता है, बल्कि उसकी विषाक्त पदार्थों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है.

कैसे इस्तेमाल करें

  • आधा कप पानी और आधा कप दूध का मिश्रण तैयार करें

  • इस मिश्रण में मिल्क थिसल के बीज, पत्तियां और टी-बैग डालें

  • अब इस मिश्रण को 3-5 मिनट तक उबालें

  • अब इसे छानकर, स्वाद के लिए शहद मिलाकर सेवन करें

  • नियमित रूप से दिन में दो बार इसके सेवन से नशे की लत छूट जाएगी.


अगर यह घरेलू उपाय कारगर साबित ना हों तो नशे की लत से छुटकारा पाने के लिए जल्द से जल्द डॉक्टर या किसी नशा मुक्ति केंद्र से संपर्क करके उनसे सलाह लें. नशे की लत बेहद खतरनाक स्थिति होती है और समय के साथ यह और भी गंभीर हो जाती है. अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, नशे की लत के प्रकार, लक्षण, कारण, बचाव, उपचार और दवा पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज